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मोटापा और वजन कम करने के लिए डायट चार्ट – weight loss diet chart Hindi

Weight loss diet chart Hindi
Weight loss diet chart Hindi

Weight loss diet chart Hindi

जब weight loss diet chart Hindi की बात आती है तो लोगों के मन में कई सवाल आते हैं।  उन्हें खाना चाहिए और नहीं खाना चाहिए।  इसलिए आज हम आपको इस लेख ( weight loss diet chart Hindi ) के माध्यम से कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपना वजन 1 से 2 महीने में कम कर सकते हैं।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जो अपने शरीर की देखभाल करने में असमर्थ हैं।  इसके कारण उन्हें कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।  मोटापा उन सभी समस्याओं में प्रमुख है।  इसमें शरीर में अत्यधिक मात्रा में वसा एकत्रित होती है।

भारत में एक अध्ययन के अनुसार, 2019 में 58% भारतीय मोटापे से पीड़ित हैं। (जिनके बीएमआई 25 से अधिक हैं) मोटापे के कारण कई बीमारियां पैदा होती हैं, जैसे कि यह जोड़ों में दर्द का कारण बनता है।  तंत्रिका तंत्र की समस्याएं होती हैं।

मोटापे के कारण हमारी आंतों में कैंसर भी हो सकता है।  कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि मोटापा भी गर्भाशय के कैंसर का कारण बन सकता है।  मोटापे के कारण मानसिक तनाव भी बढ़ता है और हम डिप्रेशन का शिकार होने लगते हैं।

मोटापा हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बिगड़ने का कारण बनता है।  चरित्र के खतरे से बचने के लिए, मोटापा कम करना बहुत महत्वपूर्ण है।  खराब कोलेस्ट्रॉल से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है।  मोटापे के कारण हमारी लत लगनी बंद हो जाती है।

मोटापे के कारण आंतों के अंदर भी समस्याएं पैदा हो जाती हैं क्योंकि इससे हमारे शरीर की कोशिकाओं पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है।  मोटापा उच्च रक्तचाप का कारण बनता है।

उच्च रक्तचाप हृदय की धमनियों में रक्त के दबाव को बढ़ाता है।  इससे किडनी फेलियर और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।  मोटापा ज्यादातर लोगों का मजाक है इस वजह से, जिसके कारण व्यक्ति को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

मोटापे के कारण लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं।  मोटे लोग अपने शरीर पर घावों के कारण जल्दी ठीक नहीं हो पाते हैं।  मोटे लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत होती है।  जिसके कारण वह रात को खर्राटे लेते हैं।  मोटापे के कारण व्यक्ति को सांस संबंधी समस्या भी हो सकती है।

महिलाओं में मोटापा बढ़ने से गर्भधारण करना भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि इससे उन्हें पॉलीसिस्टिक ओवरी की बीमारी होने का खतरा होता है जो बांझपन का मुख्य कारण है.
आज हम जानेंगे वजन कम करने वाले डाइट चार्ट के 10 ऐसे (weight loss diet chart Hindi) तरीके जिनके बारे में आप घर पर कोशिश करके आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

 Weight loss diet chart Hindi

 1. पैदल चलें।  (Weight loss diet chart Hindi)

जब वजन घटाने की बात आती है, तो पहला सवाल जो दिमाग में आता है वह है वजन कम करना।

पैदल चलना बहुत फायदेमंद है, यह कैलोरी को कम करता है।  जितना अधिक आप चलते हैं, उतना ही आपकी कैलोरी जल जाएगी या कम होगी, आपको घर पर लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना चाहिए।  आप हर दिन सुबह 1 से 2 किमी पैदल चलकर कई कैलोरी जला सकते हैं।  जो वजन कम करने में आपकी बहुत मदद करेगा।

 2. अधिक फल खाएं।

मोटापा कैसे कम करें इस पर बहुत सारी समझ है।  यह पाया गया है कि जो लोग बड़ी मात्रा में फल खाते हैं।  उनके मोटे होने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है।  इन अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि यदि कोई अपना वजन अधिक तेज़ी से कम करना चाहता है, तो उसे ऐसे फल खाने चाहिए जिनमें अधिक पानी हो, जैसे तरबूज, ककड़ी, आदि।

 3. खाना आराम से खाए.

जब भी आप खाना खाएं, तो हमेशा ध्यान रखें कि खाना धीरे-धीरे खाना चाहिए।  इससे फायदा यह होगा कि आपका दिमाग आपको एक सिंगल देगा।  इसकी वजह से आप कम खाना खाएंगे और वजन बढ़ने का खतरा कम होगा।

 4. घर का ज्यादातर खाना खाएं.

एक शोध से यह भी पता चला है कि घर में खाना खाने वाले व्यक्ति का वजन बाहर के खाने वाले की तुलना में 50% कम होता है।  इसलिए जितना हो सके घर पर ही खाना खाएं।  होटलों में बनने वाले भोजन में बहुत अधिक वसा और कैलोरी होती है।  इसलिए जितना हो सके दूरी बनाए रखें।

 5. काम में व्यस्त रहें.

अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसे बदलाव करें कि आप दिन भर किसी काम में व्यस्त रहें।  क्योंकि जब आप किसी काम में व्यस्त होंगे, तब आपकी कैलोरी काफी हद तक कम हो जाएगी।  इससे आपकी भूख बढ़ेगी लेकिन यह आपको फिट रहने में भी मदद करेगा।

 6. रात को कम खाना खाएं.

हाल ही में हुए एक अध्ययन में भी यह बात सामने आई है।  कि यदि आप दिन में अपने भोजन में अधिक भोजन शामिल करते हैं तो आप रात में कम खाएंगे।  और जितनी कैलोरी आप उपभोग करते हैं, उससे उतनी ही अधिक कैलोरी मिलती है, जितनी अधिक रात तक यह जलेगी।

 7. डांस करने की कोशिश करें.

जब भी आपको काम से खाली समय मिलता है, तो आप नृत्य करने की कोशिश करते हैं।  यह जरूरी नहीं है कि आपको डांस ही करना चाहिए।  आप अपने किसी भी पसंदीदा गाने को किसी भी तरह से डांस कर सकते हैं।  भले ही वह नागिन डांस हो।  डांस करना चाहिए इससे आपको अपनी कैलोरी बर्न करने में आसानी होगी।

 8. खाना तभी खाएं जब आपको भूख लगे.

कई बार हमें कोई भूख नहीं होती है, लेकिन फिर भी हम खाना खाते रहते हैं।  आइशा इसलिए क्योंकि खाने की हमारी आदत बन जाती है और हम बेवजह खाना खाने लगते हैं।  जिसके कारण कैलोरी की मात्रा काफी बढ़ जाती है।

इसलिए जितना हो सके अतिरिक्त भोजन खाने से बचें।

 9. जूस की जगह फल खाएं.

जूस के बजाय फल खाना ज्यादा फायदेमंद है।  यह न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं।  फल खाने से आपको भूख भी कम लगेगी।

 10. नींबू और शहद खाएं।

रोज सुबह उठने के बाद आप सबसे पहले पानी को हल्का गर्म करें और उस गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का सेवन करें।  अगर आप सुबह उठने के बाद ऐसा करते हैं, तो जल्द ही आपको खुद में फर्क महसूस होगा।  हमें डॉक्टरों से बात करने के दौरान यह पता चला।

आशा है कि यह weight loss diet chart Hindi आपको वजन कम करने में बहुत मदद करेगा।  इसे अपने मोटे दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वे भी अपना वजन कम करने में मदद करें।

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