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विटामिन की कमी एवं उसके प्रकार | Types of vitamin in Hindi |

विटामिन की कमी एवं उसके प्रकार | Types of vitamins |

Vitamin in Hindi – इस लेख में, हम विभिन्न प्रकार के विटामिन, शरीर में उनके कार्य, उनके प्रकार और स्रोत और उनकी कमी के कारणों के बारे में जानेंगे।

विटामिन शरीर द्वारा आवश्यक अल्प मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो इसे सामान्य रूप से विकसित, विकसित और कार्य करने की अनुमति देते हैं।

विटामिन के प्रकार-

विटामिन दो प्रकार के होते हैं जिन्हें शरीर में अलग-अलग तरीके से ले जाया और संग्रहीत किया जाता है। वो है:-

  1. पानि मे घुलनशील
  2. लिपिड (वसा) घुलनशील

पानी में घुलनशील विटामिन-

पानी में घुलनशील विटामिन पानी में घुल जाते हैं और रक्त के माध्यम से शरीर में स्वतंत्र रूप से घूमने में सक्षम होते हैं। ये विटामिन फलों, सब्जियों और अनाजों के पानी के हिस्सों में पाए जाते हैं। पानी में घुलनशील विटामिन शरीर में जमा नहीं होते हैं। शरीर हमारे भोजन से आवश्यक विटामिन लेता है और बचे हुए गुर्दे द्वारा बाहर निकाल दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि पानी में घुलनशील विटामिन को नियमित रूप से हमारे दैनिक आहार के हिस्से के रूप में फिर से भरने की आवश्यकता होती है।

वसा में घुलनशील विटामिन-

दूसरी ओर वसा में घुलनशील विटामिन को घुलने के लिए वसा की आवश्यकता होती है। लेकिन इन विटामिनों को रक्त में ले जाने के लिए विशेष वाहक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। पानी में घुलनशील विटामिन के विपरीत, वसा में घुलनशील विटामिन वसा कोशिकाओं में संग्रहीत होते हैं, जब बाद में उपयोग किए जाने वाले आहार में अतिरिक्त विटामिन मौजूद होते हैं।

विटमिन बी (जल समाधान विटामीन): –

आठ प्रकार के विटामिन बी हैं और उनमें से ज्यादातर हमारे आहार से आते हैं। विभिन्न प्रकार के विटामिन बी के कारण वे विभिन्न स्रोतों में पाए जा सकते हैं-

  • मछली, मांस आदि जैसे जानवर।
  • और कई सब्जियों जैसे ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी, मटर, और भी बहुत कुछ में।

मानव शरीर में विटामिन बी दो मुख्य कार्य करता है-

  1. इनग्रेस्ड फूड से ऊर्जा बनाने के लिए।
  2. लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) बनाने के लिए।

विटामिन बी की कमी के कारण होता है: –

  • विटामिन बी की कमी से विटामिन बी की कमी के प्रकारों की संख्या के आधार पर एक या अधिक रोग हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, विटामिन बी 12 और विटामिन बी 6 की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिसका अर्थ है लाल रक्त कोशिकाओं या आरबीसी की संख्या में कमी।
  • दूसरी ओर विटामिन बी 1 और बी 3 में कमी से मानसिक भ्रम हो सकता है।

VITAMIN C : –

विटामिन सी के शरीर में विभिन्न कार्य हैं, और इसके सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है –

  • संक्रमण से शरीर की रक्षा करें।
  • आपकी हड्डियों, आपके दांतों और आपकी त्वचा जैसे ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत में भी योगदान देता है।

विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोत फल और सब्जियां हैं-

  1. कई प्रकार की सब्जियों में मिर्च और ब्रोकली में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है।
  2. यह माना जाता है कि फल के बीच संतरे विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं, हालांकि, वास्तव में ऐसा नहीं है। फल जो विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है, वास्तव में अमरूद है, दूसरे स्थान पर इसके पपीते और कीवी फलों के बीच विटामिन सी का तीसरा सबसे अच्छा स्रोत हैं। और संतरे वास्तव में चौथे उच्चतम हैं ।

विटामिन सी की कमी से होता है-

जब आप विटामिन सी का सेवन नहीं करते हैं तो क्या होता है। विटामिन सी स्कर्वी रोग का कारण बन सकता है। स्कर्वी एक बीमारी थी जो कई समुद्री डाकू और नाविकों के पास होती थी जब वे ताजे फल और सब्जियों तक पहुंच के बिना लंबे समय तक समुद्र में रहते थे। स्कर्वी के कई लक्षण हैं जैसे-

  • त्वचा में भूरे धब्बे।
  • विभिन्न श्लेष्म झिल्ली से रक्तस्राव।
  • स्पंजी मसूड़े।
  • दांतों की हानि।
  • और मृत्यु भी।

विटामिन सी का महत्व: –

कोलेजन का उत्पादन करने के लिए विटामिन सी आवश्यक है। कोलेजन आपके शरीर में ऊतकों का मुख्य प्रोटीन घटक है और अकेले कोलेजन पूरे शरीर की प्रोटीन सामग्री का 35% बनाता है।

VITAMIN A : –

शरीर में Vitamin ए की मुख्य भूमिका दृष्टि को बनाए रखना और उसकी रक्षा करना है। विटामिन ए दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रोडोप्सिन का एक घटक है – एक प्रोटीन जो आंखों में प्रकाश का पता लगाता है और अवशोषित करता है।

VITAMIN A के दो मुख्य स्रोत हैं-

  1. पशु स्रोतों से भोजन, जिसमें मछली, मांस, यकृत और अंडे शामिल हैं।
  2. दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां, नारंगी और पीली सब्जियां, और फल हैं।
  3. शीर्ष तीन विकल्प स्क्वैश, गाजर, और पालक हैं।

VITAMIN A की कमी-

विटामिन ए की कमी आमतौर पर दुर्लभ होती है क्योंकि अधिकांश खाद्य पदार्थों में इसकी मात्रा कम से कम होती है। भारत में नाइजीरिया जैसे विकासशील देशों में विटामिन ए की कमी आमतौर पर बहुत अधिक प्रचलित है, जहां भोजन की पहुंच बहुत अधिक प्रतिबंधित है। उच्च पोषण की मांग की अवधि के दौरान कमी अधिक सामान्य है जैसे कि बचपन और बचपन के दौरान।

  • सबसे आम लक्षणों में से एक विटामिन ए की कमी xerophthalmia है, या कम रोशनी या अंधेरे में देखने में असमर्थता।

VITAMIN D :-

विटामिन डी को धूप विटामिन के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि यह सूरज की रोशनी की प्रतिक्रिया में आपकी त्वचा में उत्पन्न होता है। आप सप्लीमेंट से विटामिन डी भी प्राप्त कर सकते हैं और कुछ खाद्य पदार्थों जैसे सैल्मन से बहुत कम मात्रा में आता है।

विटामिन डी के कार्य –

  • हड्डी की वृद्धि और हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देने के लिए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि विटामिन डी कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण को नियंत्रित करता है जो आपकी हड्डियों की संरचना और ताकत को विकसित करने के लिए दो आवश्यक घटक हैं। इसलिए, भले ही आप बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हों जिनमें कैल्शियम और फास्फोरस पर्याप्त विटामिन डी के बिना हो, आप उन्हें अपने शरीर में नहीं देख सकते।
  • विटामिन डी आपकी मांसपेशियों, हृदय, फेफड़े और मस्तिष्क को अच्छी तरह से काम करने का एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • शरीर में संक्रमण से लड़ने में उपयोगी।

विटामिन डी की कमी :-

बहुत कम विटामिन डी के परिणामस्वरूप हड्डियों में नरमी आती है, और इस बीमारी को बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोमलेशिया के रूप में जाना जाता है ।

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