स्वस्थ त्वचा पाने के लिए इन चीजों से परहेज करें

हेअल्थी और सुन्दर skin हर कोई चाहता है और उसके लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते है जैसे fairness cream लगाना, natural ingredients का इस्तेमाल करना आदि पर क्या आप जानते है की skin को हमेशा maintain रखने के लिए आपको किन चीज़ो को avoid करना चाहिए शायद नहीं क्योकि काफी लोग सिर्फ उन बातो पर ध्यान देते है की skin को healthy कैसे बनाया जाये पर skin को healthy रखने के लिए जिन चीज़ो को हमे avoid करना होता है उसके बारे में वे ध्यान नहीं देते

तो इस आर्टिकल में basically हम जानने वाले है की skin को healthy रखने के लिए आपको किन चीज़ो को avoid करना चाहिए जिससे आप अपनी skin की खूबसूरती को हमेशा बरक़रार रख सके।

स्वस्थ त्वचा पाने के लिए इन चीजों से परहेज करें

  • धूप से सुरक्षा के बिना बाहर निकलना
  • मॉइस्चराइजर से परहेज
  • नो नाइट स्किनकेयर रूटीन
  • चेहरे को लगातार छूना
  • आसीन जीवन शैली
  • स्क्रीन पर तनाव और व्यस्त काम
  • मेकअप के साथ सोना
  • अस्वास्थ्यकर खाना
  • अस्वच्छ मेकअप ब्रश

स्वस्थ त्वचा देखभाल व्यवस्था की दुनिया में ये 9 आदतें स्वीकार्य नहीं हैं।

# 1। सूरज की सुरक्षा के बिना बाहर निकलना; यूवी किरणें आपको मात देने के लिए तैयार हैं!avoid to get healthy skin

बिना किसी सुरक्षा के सूरज की किरणों को लंबे समय तक भिगोने से आपको त्वचा पर फ्री रेडिकल अटैक पड़ सकता है। आप में से बहुत से लोग जानते हैं कि सूरज बहुत हानिकारक किरणें उत्सर्जित करता है, जिससे त्वचा में फ्री रेडिकल्स पैदा होते हैं।

हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि ये न केवल स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुँचाते हैं, बल्कि कोलेजन और इलास्टिन के टूटने और उच्च मेलेनिन उत्पादन के साथ लिपिड की कमी जैसे और विनाश का कारण बनने लगते हैं। ये सभी झुर्रियां, रूखी और बेजान त्वचा का आधार बनाते हैं। इसलिए धूप से बचाव बहुत जरूरी है।

स्किनकेयर रूटीन में किन चीजों को शामिल करना चाहिए?

  • सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज है सनस्क्रीन। एसपीएफ़ 30/50 और पीए फ़ैक्टर के साथ सनस्क्रीन त्वचा पर पहनने के लिए सबसे अच्छा पहनावा है जो सूरज की अधिकांश किरणों को दूर रखता है और त्वचा की सुरक्षा में सहायता करता है।
  • इसके अलावा, धूप में जाते समय अपने चेहरे और आंखों को ढंकना न भूलें। यह सूर्य और त्वचा के सीधे संपर्क में बाधा डालने में मदद करता है।

#2. मॉइस्चराइजर से परहेज, सूखापन आपके बगल में है!avoid to get healthy skin

लोगों में मॉइस्चराइजेशन लगाने के पीछे सबसे बड़ी गलतफहमी होती है। बहुत से लोग सोचते हैं कि मॉइस्चराइजर केवल शुष्क त्वचा बनावट वाले लोगों के लिए है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को इसकी बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उनकी त्वचा काफी तैलीय होती है। वैसे यह सत्य नहीं है। निस्संदेह, मॉइस्चराइजर की प्रमुख भूमिका त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना है लेकिन इन दिनों मॉइस्चराइज़र केवल इसी तक सीमित नहीं हैं। यह हमारी त्वचा के लिपिड और कोलेजन के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

इसके अलावा, अगर तैलीय त्वचा वाले लोग सोचते हैं कि मॉइस्चराइज़र के उपयोग से उनकी त्वचा अधिक तैलीय हो जाती है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। इन दिनों विशेष प्रकार के मॉइस्चराइज़र हैं जो त्वचा के प्रकारों की ज़रूरतों के अनुसार बनाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को बहुत अधिक तैलीय या बहुत शुष्क नहीं बनाते हैं। यह टैडी या ऑयली होने के साथ सटीक त्वचा हाइड्रेशन को संतुलित और बनाए रखता है।

इसलिए, त्वचा के प्रकार की चिंता किए बिना सभी को उपयुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए।

#3. कोई रात त्वचा देखभाल दिनचर्या नहीं; ब्रेकआउट और झुर्रियों के लिए तैयार रहेंavoid to get healthy skin

कितने लोग सोचते हैं कि स्वस्थ त्वचा पाने के लिए सिर्फ चेहरे की सफाई करना ही रात की त्वचा की देखभाल के लिए पर्याप्त है?

अगर आप वाकई ऐसा सोचते हैं, तो आप गलत हैं। दिन भर हमारी त्वचा विभिन्न पर्यावरणीय आक्रमणकारियों जैसे प्रदूषकों, सूरज की किरणों और नीली किरणों के संपर्क में आती है। ये सभी कारक मिलकर त्वचा की गहराई तक अत्यधिक तबाही मचाते हैं। इसलिए रात में त्वचा की देखभाल का सही रूटीन बहुत जरूरी है।

एक रात की त्वचा देखभाल आहार के रूप में सबसे पहली चीज महत्वपूर्ण है और इन दिनों बहुत प्रसिद्धि प्राप्त करना है डर्मा एस्सेन्टिया विटामिन सी सीरम। फेस सीरम वे अभिनव फॉर्मूलेशन हैं जिनमें सक्रिय अवयवों की केंद्रित मात्रा होती है और विटामिन सी से भरपूर फेस सीरम से बेहतर कुछ नहीं होता है।

कुल मिलाकर, विटामिन सी सीरम मुक्त कणों का महत्वपूर्ण रूप से प्रतिकार करता है, जिससे त्वचा की मजबूती में सुधार होता है, अंधेरा, असमानता और कम हो जाती है। ये सब आप एक दिन, एक हफ्ते या एक महीने में हासिल नहीं कर सकते। जैसा कि हम लगातार उन कारकों का सामना करते हैं जो इस तरह की त्वचा की समस्याओं का कारण बनते हैं, इसलिए, विटामिन सी सीरम को अपने आजीवन स्किनकेयर रूटीन के रूप में अपनाएं, तभी आप हमेशा के लिए निर्दोष त्वचा पा सकेंगे।

यह बहुत बड़ी बातों में से एक है।

नाइट केयर रूटीन में ध्यान देने वाली एक और बात है क्लींजिंग और एक्सफोलिएशन। डेड स्किन और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए ये दो चीजें जरूरी हैं। सुनिश्चित करें कि अगर आपकी त्वचा थोड़ी संवेदनशील या सूखी है, तो थोड़ा कम एक्सफोलिएट करें और माइल्ड एक्सफोलिएटर्स के लिए जाने की कोशिश करें।

तो, अपने चेहरे को साफ करके अपनी रात की देखभाल शुरू करें, बाद में एक्सफोलिएशन करें और अंत में विटामिन सी सीरम लगाएं। आप लगभग एक या दो महीने के बाद एक महत्वपूर्ण बदलाव को पहचानना शुरू कर देंगे।

#4. लगातार चेहरे को छूना; कीटाणु आपकी त्वचा तक पहुंच रहे हैं!avoid to get healthy skin

आप में से कुछ लोगों को बार-बार चेहरे को छूने की बहुत अजीब आदत होती है। यह आदत आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है।

आपके हाथ शरीर के वे अंग हैं जो बहुत बार कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं। यह कभी भी हो सकता है, फोन का उपयोग करते समय, पेन, पेंसिल उठाते समय, या कीबोर्ड पर टाइप करते समय। ये सभी हाथ और कीटाणुओं के बीच संपर्क की आवृत्ति को बढ़ाते हैं।

इसलिए इस गंदी आदत को करने से बचें।

#5. आसीन जीवन शैली; थकाऊ और बेजान त्वचा के लिए वातावरण तैयार करना

अब आप इस बिंदु के महत्व के बारे में सोच रहे होंगे। लेकिन गतिहीन जीवन का हमारी त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

बिना किसी शारीरिक गतिविधि के हर समय बैठे रहने के साथ-साथ गलत खान-पान आपके शरीर को अस्वस्थ बना देता है। इन सभी के कारण पूरे शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक से नहीं हो पाता है, शरीर ठीक से डिटॉक्सीफाई नहीं कर पाता है और सभी सुस्त और मृत त्वचा की ओर ले जाते हैं। इसलिए फिट बॉडी और स्किन के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है।

वहीं दूसरी तरफ सिर्फ एक घंटा व्यायाम और योग को देने से आपकी त्वचा में निखार और जोश आने लगता है। तो कुछ भी करो; कार्डियो, एरोबिक्स, डांस, ज़ुम्बा या साधारण सैर हर दिन एक घंटे के लिए करें लेकिन अपना समय शारीरिक गतिविधि में अवश्य व्यतीत करें।

#6. स्क्रीन पर तनाव और व्यस्त काम, काले घेरों का स्वागत!

इन दिनों हर किसी का काम का शेड्यूल काफी बिजी होता है। इससे आंखों पर काफी दबाव पड़ता है और आंखों के आसपास सूखापन और डार्क स्किन होने लगती है, जिसे हम डार्क सर्कल्स के नाम से जानते हैं। इसलिए जितना हो सके तनाव से बचने की कोशिश करें।

उसके लिए:

  1. एंटी-ग्लेयर चश्मा अवश्य पहनें, क्योंकि यह आपकी आंखों को हानिकारक किरणों और तनाव से बचाता है।
  2. हर 20 से 30 मिनट के बाद लगातार स्क्रीन को देखने से ब्रेक लें।
  3. बहुत ज्यादा खिंचाव महसूस होने पर आंखें धो लें।

इन तीन तरकीबों को अपनाएं और अंतर देखें।

#7. मेकअप के साथ सोना, उम्र बढ़ने वाली त्वचा को आमंत्रित करना!

क्या आपको मेकअप पहनना पसंद है? अगर हां, तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आखिर में मेकअप हटाना न भूलें।

हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले सौंदर्य प्रसाधन और सौंदर्य उत्पाद रसायनों से अछूते नहीं हैं। उनका लंबे समय तक त्वचा पर रहना नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, मेकअप की परत रोमछिद्रों को बंद कर सकती है, त्वचा में जलन पैदा कर सकती है और इससे मुंहासे निकल सकते हैं या ब्लैकहेड्स हो सकते हैं

तो, मेकअप के साथ सोने के बारे में भी मत सोचो।

#8. अस्वास्थ्यकर खाना; अंदर से शून्य पोषण

जंक, फास्ट और तले हुए खाद्य पदार्थ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे बचना चाहिए। यदि आपने उपरोक्त सभी को करना शुरू कर दिया है, लेकिन फिर भी इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाने से आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी। क्योंकि हमारा खान-पान स्वस्थ शरीर और त्वचा का आधार है और अगर वह आधार अक्षुण्ण और स्वस्थ नहीं है, तो आपके बाहरी रूप को भी कोई आकर्षण और सुंदरता नहीं मिलती है।

ऐसे खराब खाद्य पदार्थों में उच्च वसा के साथ उच्च शर्करा का स्तर, उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। ये सभी शरीर में फ्री रेडिकल्स और टॉक्सिन्स पैदा करते हैं। इसलिए, इन खाद्य पदार्थों को हरी और रंगीन सब्जियों, फलों, क्रूस वाली सब्जियों और मसालों से बदलें।

अंत में, हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन करना न भूलें, क्योंकि यह आपके शरीर को साफ करने और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

#9. अस्वच्छ मेकअप ब्रश; अस्वस्थ बैक्टीरिया के लिए घर बनाता है!

मानो या न मानो, गंदे मेकअप ब्रश के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर भी असर पड़ता है। इस तरह के ब्रश के लगातार उपयोग से ब्रेकआउट और अन्य संक्रमण हो सकते हैं। इसलिए, अपने मेकअप ब्रश को धोने का ध्यान अवश्य रखें।

ले जाओ

स्वस्थ त्वचा पाने के लिए इन सभी 9 प्रथाओं से बचा जा सकता है। हम अपने शरीर को फिट और फाइन रखने के लिए बहुत कुछ करते हैं, वही हमें अपनी त्वचा के लिए करना पड़ता है क्योंकि स्वस्थ त्वचा बहुत सारे परिश्रम और तेल की कीमत पर आती है। इन 9 चीजों पर काम करें और अपनी त्वचा में एक उत्साहजनक बदलाव देखें।

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