Stress को Manage करने के 6 आसान तरीके

आज के समय में stress और depression जैसी प्रोब्लेम्स होना काफी आम बात है ज्यादा तर ये प्रोब्लेम्स youngsters में देखि रही है क्योकि वे कर्रिएर या अन्य चीज़ो ज्यादा सीरियस हो चुके है तो अगर आप उनलोगो में से है और अपने stress को manage करने के लिए कुछ simple तरीके ढून्ढ रहे है तो यह article आपके लिए है | इस article दौरान हम आपको कुछ simple तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे स्ट्रेस को आसानी से manage किया जा सकता है |

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तनाव कम करें: 6 स्वस्थ तरीके

इनमें से प्रत्येक तनाव-निवारक युक्तियाँ आपको 15 मिनट से भी कम समय में ओएमजी से ‘ओम’ तक पहुंचा सकती हैं।

संगीत सुनें

तनाव के कारण आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और रक्तचाप बढ़ जाता है। एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिक और न्यूरोसाइंटिस्ट डेनियल जे. लेविटिन द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि संगीत सुनने से आपके शरीर में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) का स्तर कम हो सकता है। हम दिल को पंप करने वाले के बजाय सुखदायक ट्रैक की सलाह देते हैं।

तनाव से राहत के लिए एक खुशबू

लैवेंडर की सुगंध हृदय गति को कम करने और मन को शांत करने के लिए प्रभावी मानी जाती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, लैवेंडर की गंध को अंदर लेने पर शांत और सुखदायक प्रभाव पैदा करता है। हल्का लैवेंडर सुगंधित मोमबत्तियां या तनाव प्रबंधन के लिए एक त्वरित थपका के लिए लैवेंडर सुगंधित बॉडी लोशन या बॉडी ऑयल ले जाएं।

च्यू गम

यह एक आश्चर्य के रूप में आ सकता है लेकिन शोध से पता चलता है कि तनाव को कम करने के लिए च्युइंग गम एक त्वरित समाधान हो सकता है। कार्डिफ यूनिवर्सिटी, यूके में किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि च्युइंग गम तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकता है और विश्राम को भी बढ़ावा देता है। हालाँकि, अपने ब्रांड को बुद्धिमानी से चुनें क्योंकि कुछ में उच्च मात्रा में चीनी हो सकती है, जिसका अर्थ है अत्यधिक कैलोरी।

हंसी में उड़ा दें

यह कोई मजाक नहीं है! हंसने से मस्तिष्क में फील गुड केमिकल निकलता है, जिसे एंडोर्फिन कहते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप व्यायाम करते समय करते हैं। इसके अलावा, एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि हंसने से कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है, जिससे आप आराम महसूस करते हैं। तनाव प्रबंधन कभी आसान नहीं था! मैं

सुखी विचार

विज़ुअलाइज़ेशन या निर्देशित इमेजरी उन चीज़ों से ध्यान हटाने में मदद करती है जो आपको खुश विचारों और भावनाओं पर जोर दे रही हैं। प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक हैरी एल. मिल्स के अनुसार, अपने आप को एक शांतिपूर्ण और सुंदर स्थान पर कल्पना करना, ऐसे काम करना जो आपको खुश करते हैं, कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकते हैं और आपको शांत महसूस करा सकते हैं। अपने आप को एक शांतिपूर्ण स्थान खोजें, अपनी आँखें बंद करें और अपनी कल्पना को अपने ऊपर हावी होने दें।

गहरी साँस लेना

सहमत, यह थोड़ा अटपटा लग सकता है। लेकिन हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, गहरी सांस लेने से हृदय गति और रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए वापस बैठें और अपने सिस्टम से तनाव को बाहर निकालें।

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