पानी पीने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

पानी हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना हम नहीं रह सकते हैं, एक अध्ययन के अनुसार, यह बताया गया है कि हम केवल 3 दिन पानी के बिना रह सकते हैं और आपको पानी पीने के नुकसान के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप मुझसे कहें कि पानी न पीने से या कम पीने से आपको सुस्त त्वचा, लगातार सिरदर्द, थकान आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन क्या आप अधिक पानी पीने के फायदों के बारे में जानते हैं, तो इस लेख के दौरान हम इस बारे में बात करेंगे। विषय। हम बात करने जा रहे हैं आपके लिए पानी पीने के अनगिनत फायदे क्या हैं।

कहा जाता है कि मानव शरीर लगभग 60% पानी देता है या लेता है। इसलिए, अपने शरीर को उचित मात्रा में पानी के सेवन से भरना आवश्यक हो जाता है। अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी देना आवश्यक है; बहुत ज्यादा नहीं या बहुत कम नहीं। कुछ लोगों को लगता है कि हर मिनट घूंट-घूंट पानी पीना आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का एक आदर्श तरीका है और कुछ लोगों को लगता है कि हर घंटे के बाद पानी पीना या ऐसे फल और खाद्य पदार्थ खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। पानी पीने के कई फायदे हैं, जो आपको पता होने चाहिए, लेकिन इससे पहले यहां कुछ ऐसे तथ्य दिए गए हैं, जिन्हें आपको पीने के पानी के बारे में अभी जांचना होगा।

हमें रोजाना कितना पानी पीना चाहिए?

आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए पानी की एक निश्चित मात्रा होती है जिसे आपको रोजाना लेने की आवश्यकता होती है। अगर आप सोच रहे हैं कि आपको कितना पानी लेने की जरूरत है, तो यहां कुछ मान्य के अनुसार बताई गई राशि है।

  • एक वयस्क व्यक्ति के लिए, प्रतिदिन आवश्यक पानी की मात्रा लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) होनी चाहिए।
  • एक वयस्क महिला के लिए, आवश्यक पानी का दैनिक सेवन लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) होना चाहिए।

इन राशियों की सिफारिशों में पानी, अन्य पेय पदार्थों और भोजन से तरल पदार्थ शामिल हैं। दैनिक भोजन का 20% भोजन से और शेष पेय से आता है।

अब, अगर हम बच्चों के बारे में बात करते हैं तो पानी की दैनिक मात्रा का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • 5-8 साल के बच्चे – 5 गिलास (1 लीटर)
  • 9-12 साल के बच्चे – 7 गिलास (1.5 लीटर)
  • 13+ साल के बच्चे – 8 से 10 गिलास (2 लीटर)

यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो यहां कुछ और कारण बताए गए हैं कि आपको इतना पानी क्यों पीना चाहिए?

  • अगर आपको दिन में बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि करनी है तो अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी देना जरूरी है। अगर आपके काम की दिनचर्या में शारीरिक फिटनेस की जरूरत है या आप व्यायाम के प्रति उत्साही हैं, तो हाइड्रेटेड रहना आपके लिए महत्वपूर्ण है। अपने शरीर को सही मात्रा में पानी देने से थकान कम होगी, सहनशक्ति में सुधार होगा, और आपकी अधिकतम हृदय गति और भी बहुत कुछ कम होगी।
  • अगर आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो ढेर सारा पानी पीने से आपको मदद मिलेगी। जब लोग जिम ज्वाइन करते हैं और डाइट पर जाते हैं, तो वे धीरे-धीरे पानी का सेवन बढ़ाते हैं। यह बेहतर परिणाम और एक फिटर शरीर प्राप्त करने में भी मदद करता है।
  • आपके शरीर में आवश्यकता से कम पानी होने से आपके मूड पर भी असर पड़ता है। यह आपको नकारात्मक मिजाज से परेशान रखता है। साथ ही डिहाइड्रेशन के कारण सिरदर्द हो सकता है। अगर आपको सिर में दर्द होता है तो अगली बार थोड़ा पानी पीने की कोशिश करें।
  • अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए, खासकर गर्मियों में, तो इसका सीक्रेट इंग्रीडिएंट है पानी। नियमित और पर्याप्त मात्रा में पानी आपकी त्वचा के रंग और बनावट में भी सुधार कर सकता है। पानी पीने से भी त्वचा को अपना काम करने में मदद मिलती है।
  • पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर को अपशिष्ट और अपशिष्ट बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। हमारे शरीर में पाचन तंत्र को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। पीने का पानी आपके शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकाल देगा और यह अक्सर पेशाब और पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है।

पीने के पानी के फायदे

तो आइए जानते हैं पानी पीने के फायदों के बारे में:

  • ऐसे कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो पानी पीने से आपको मिल सकते हैं। पानी का अधिक सेवन आपको कब्ज, कैंसर, गुर्दे की पथरी, मुंहासे और त्वचा के जलयोजन से बचने में मदद करेगा। अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि पानी पीने से आपको इन स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद मिलेगी।
  • पर्याप्त पानी होने से भी आपको हैंगओवर से बचने में मदद मिल सकती है। बेशक! कौन पार्टी करना पसंद नहीं करता है और एक या दो पेय पीते हैं जो बहुत अधिक हो जाता है, है ना? इसलिए पीने के बाद अप्रिय स्थिति से बचने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। आपको प्यास, थकान, सिरदर्द और मुंह सूखने का भी अनुभव हो सकता है, इसलिए इन सब से बचने के लिए एक बड़ा गिलास पानी पिएं।
  • मानव शरीर में रक्त प्लाज्मा नामक पदार्थ से बना होता है। यह आपके शरीर के चारों ओर रक्त कोशिकाओं को ले जाने के लिए जाना जाता है जहां उनकी आवश्यकता होती है। इसलिए, एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने के लिए और अपने शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखने के लिए हर दिन पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है।
  • बहुत से लोगों को जोड़ों में अकड़न और दर्द का अनुभव होता है और इसका कारण पर्याप्त पानी नहीं होना है। हड्डियों और उसकी मांसपेशियों की कार्यप्रणाली में सुधार होता है और आप तभी फिट रहते हैं जब आप पर्याप्त पानी पी रहे हों। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो ऐसा लगता है कि आपको अपने जोड़ों की गतिविधियों में समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • जब आप भोजन से पहले या बाद में पानी पीते हैं तो आप सामान्य रूप से खाते हैं। खाने से पहले पानी पीने से आप कम खाएंगे। यह आपके मस्तिष्क को आपके पेट के साथ पकड़ने की अनुमति देता है, इसलिए आप जैसा चाहें वैसा खाएंगे। यह आपको वजन न बढ़ाने में भी मदद करता है।

गर्म पानी पीने के फायदे

ये पानी पीने के कुछ सामान्य लाभ थे। हालांकि गर्मियां गर्म पानी पीने के लिए नहीं जानी जाती हैं, फिर भी आप जरूरत पड़ने पर थोड़ा गर्म पानी पी सकते हैं।

  • अगर आपको सर्दी या नाक बंद हो रही है, तो एक गिलास पानी पीने से आपको कुछ राहत मिलेगी। गर्म पानी पीने से गले की खराश में आराम मिलता है। गर्मियों में भी यह बहुत अच्छा लगेगा।
  • गुनगुने पानी का एक गिलास पीने से आपको अच्छे पाचन में मदद मिलेगी। यह स्नेहक है जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है और जैसे ही पानी आपके पेट, आंतों, पाचन अंगों से होकर जाता है, अपशिष्ट को खत्म करना बेहतर बनाता है।

गर्म पानी के कुछ अन्य लाभ यह है कि यह तंत्रिका तंत्र को भी शांत करता है और आपकी मांसपेशियों को आराम देकर तनाव कम करता है। अब देखते हैं कि ठंडा पानी आपकी कैसे मदद कर सकता है।

ठंडा पानी पीने के फायदे

  • ठंडा पानी पीने से आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • ठंडा पानी पीने से आपके शरीर के हार्मोन्स भी ठीक से काम करते हैं। यह आपके स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है, इसलिए अगली बार क्यूब्स या दो जोड़ने का प्रयास करें।
  • कुछ अन्य लाभ यह हैं कि ठंडा पानी आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, आपको अत्यधिक गर्मी की लहरों से लड़ने में मदद करता है, दर्द को कम करता है, और एक ऊर्जा और प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य करता है। इसलिए इसका सेवन करते रहें।

हालांकि अति हर चीज के लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसे में ज्यादा पानी पीना आपके शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आवश्यकता से अधिक पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन हो जाता है, जिससे आपको स्पष्ट मूत्र का अनुभव हो सकता है जो दर्शाता है कि आप बहुत अधिक पानी पीते हैं। बार-बार पेशाब आना, जी मिचलाना, मांसपेशियों में कमजोरी और थकान बहुत अधिक पानी पीने के कुछ अन्य लक्षण हैं।

तो, अब जब आप पानी पीने के लाभों के बारे में जान गए हैं, तो हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए और आपके पानी के शेड्यूल के बारे में सब कुछ, तो सही मात्रा में पानी पीते रहें और अपने शरीर को स्वस्थ, फिट और ठीक रखें!

 

 

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