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धनुरासन से दूर करे रीढ़ की तकलीफ | Dhanurasana Process in Hindi |

धनुरासन – Dhanurasana in Hindi

Dhanurasana in Hindi – कुछ लोगों को पेट की तकलीफ मांसपेशियों की कमजोरी के कारण भी होती है. इस परेशानी से बचने के लिए सबसे अच्छा आसन है . नियमित रूप से धनुरासन करने से रीढ़ की हड्डी को बल प्राप्त होता है. इसके और भी कई लाभ हैं 

आज की जीवन शैली में ज्यादातर लोगों को कंप्यूटर के सामने घंटों समय बिताना पड़ता है. वही स्मार्टफोन के बढ़ते चलन से भी बैठने और सोने की मुद्रा में गड़बड़ी आई है. इन सब का नतीजा है कि रीढ़ की हड्डी में तनाव आ जाता है और लोगों को पीठ दर्द की समस्या घेर लेती है. 

कुछ लोगों को पीठ की तकलीफ मांसपेशियों की कमजोरी के कारण भी होती है. इस परेशानी से बचने के लिए सबसे अच्छा आसन है धनुरासन. धनुरासन करने से रीढ़ की हड्डी को बल मिलता है. धनूर का अर्थ है धनुष की तरह मुड़ा हुआ. इस आसन में धनुष की तरह ही शरीर को मोड़ा जाता है. रोजाना इस आसन को करने से शरीर को काफी आराम मिलता है.  

धनुरासन के फायदे – Dhanurasana ke fayde  

धनुरासन से रीढ़ लचीला होता है. इसके नियंत्रण अभ्यास से पेट के निचले हिस्से का दर्द मीट जाता है. पीठ के ऊपरी भाग और गर्दन के पास का तनाव और खिंचाव भी कम होता है. उधरय मांसपेशियों के बार-बार फैलाव और संकुचन से शरीर के इस भाग में रक्त संचार बढ़ जाता है. इससे पाचन भी ठीक रहता है. इससे पैर की नसों को भी आराम मिलता है.

धनुरासन करने के वक्त क्या सावधानी बरतनी चाहिए – Precautions to be taken while doing Dhanurasana

जो लोग हृदय की कमजोरी, उच्च रक्तचाप, पेप्टिक, अल्सर, कोलाइट्स आदि रोगों से पीड़ित हो, उन्हें यह आसन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही उन्हें आसन करना चाहिए. 

धनुरासन करने की विधि – Dhanurasana Steps

  1. पेट के बल लेट जाएं. सिर और हथेलियों को आकाश की तरफ रखते हुए बाहों को पीछे की ओर ले जाए.
  2. सांस को बाहर छोड़ते हुए घुटनों को मोड़ लें. बाहों को ऊपर ले जाकर दाहिने टखने को दाहिने हाथ से और बाएं टखने को बाएं हाथ से पकड़े.
  3. सांस भीतर लेटे हुए टखनों को ऊपर खींचते हुए और घुटनों को जमीन से ऊपर उठाते हुए टांगों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं. साथ ही साथ छाती को भी जमीन से ऊपर उठाने का प्रयत्न करें.
  4. सांस को रोके. ध्यान रखें कि शरीर का पूरा वजन पेट पर हो.
  5. सिर को जितना संभव हो पीछे की तरफ ले जाए. इस आसन में तब तक बने रहे, जब तक कि आसानी से सांस रोक सके. 
  6. धीरे धीरे घुटनों को जमीन पर रखते हुए सांस बाहर छोड़ें. उसके बाद पैरों को सीधा करते हुए शुरुआती मुद्रा में आ जाए.
  7. धनुरासन को हमेशा खाली पेट करना चाहिए और धनुष की मुद्रा में ही सांसो को चार-पांच बार तक लेना और छोड़ना चाहिए. 

इसे भी पढ़े :- योग मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने में मदद करता है | Yoga Benefits|

1 COMMENT

  1. सियाटिका में लाभदायक है शलभासन - salabhasana in Hindi - OthersHealth

    […] इसे भी पढ़े – धनुरासन से दूर करे रीढ़ की तकलीफ | Dhanurasana P… […]

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