आइए अपने जून की शुरुआत कुछ ताजे फलों से करें।

जून का महीना ताजे फलों और सब्जियों का महीना माना जाता है। और सभी लोग इस महीने को ताजे फल और सब्जी के त्योहार के रूप में भी बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। राष्ट्रीय आम महोत्सव भी हर साल दिल्ली में मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य उन लोगों को फलों का प्यार सिखाना है जो उनका अधिक से अधिक सेवन करते हैं।

उत्तरायण काल ​​में वात दोष

हालांकि, के अनुसार डॉ चंचल शर्मा, गर्मियों में वात दोष की प्रबलता (अतिरिक्त) होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मी का मौसम उत्तरायण काल ​​के अंतर्गत आता है। इसलिए सूर्य जाली तत्व को अवशोषित कर लेता है, जिससे शरीर में नमी की कमी हो जाती है और पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। उत्तरायण काल ​​14 जनवरी से 21 जून तक रहता है। ऐसे में शरीर में वात की अधिकता के कारण भूख में कमी आती है; यानी खाने की इच्छा काफी कम होती है। नतीजतन, पेट में गैस की मात्रा बढ़ जाती है और एसिडिटी भी बढ़ जाती है। इससे लोगों को संक्रमण, हीटस्ट्रोक, फाइलेरिया, बुखार, दस्त, पेचिश, हैजा, गठिया, दाद जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मुंहासे और खुजली जून में।

आयुर्वेद के अनुसार हमें जून (गर्मी) में अधिक फलों का सेवन क्यों करना चाहिए?

  1. जून में गर्मी अपने चरम पर होती है, यानी सबसे ज्यादा गर्मी जून में ही पड़ती है। इस समय के दौरान, वातावरण का तापमान अपने उच्चतम शिखर पर होता है, जिससे वात दोष तेजी से प्रभावित होता है।
  2. आयुर्वेद का कहना है कि जून में फलों और जूस का अधिक से अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि ताजे फलों में अधिकांश विटामिन, कैल्शियम, खनिज और उच्च गुणवत्ता वाले फाइबर होते हैं। यह लोगों को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ बीमारियों से लड़ने की उनकी क्षमता को भी बढ़ाता है।
  3. फलों में प्राकृतिक चीनी होती है जो पाचन शक्ति को बेहतर बनाती है। इसलिए सभी उम्र के लोगों को जून में फलों का सेवन करना चाहिए। आयुर्वेद में ऋतु चर्या का विशेष महत्व है। इसलिए मौसम के अनुसार मौसमी फलों का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं और मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है।

आशा आयुर्वेद दिल्ली की फर्टिलिटी एक्सपर्ट और डायटीशियन डॉ चंचल शर्मापांच फल साझा करता है जो शरीर में पर्याप्त पानी बनाए रखने में मदद करते हैं

  1. जून में आम खाना है सेहतमंद : गर्मियों में अक्सर सभी को खट्टी डकारें और एसिडिटी की समस्या होने लगती है। ऐसे में आम के सेवन से आप इस समस्या से बच सकते हैं। आम चिलचिलाती धूप और चिलचिलाती धूप के प्रभाव से बचाने में भी मदद करता है। फलों का राजा आम कई आयुर्वेदिक गुणों से युक्त है और स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छा माना जाता है।
  2. जून में तरबूज और खरबूजे का अधिक सेवन करना चाहिए: आयुर्वेद के अनुसार शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। इसका सेवन शरीर को हाइड्रेट करता है और वात दोष को संतुलित करता है। इसके अलावा तरबूज में लाइकोपीन होता है, जो सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम करता है।
  3. नारियल पानी: जून में नारियल पानी का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है। नारियल में पाए जाने वाले पोषक तत्व सीधे हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं और ऊर्जा प्रदान करते हैं। नारियल पानी पाचन के लिए उत्तम है। यह हड्डियों को अच्छा रखता है और वजन नियंत्रण में भी मदद करता है।
  4. संतरे का सेवन: संतरे में 80 प्रतिशत तक पानी होता है। जो पोटैशियम की कमी को पूरा करता है। इसलिए इसे गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है। इसके सेवन से शरीर की शुद्धि भी होती है।
  5. अंगूर का सेवन: गर्मियों में अंगूर खाने से कैल्शियम, पोटैशियम, क्लोराइड, सल्फेट, एल्युमिनियम और मैग्नीशियम की कमी नहीं होती है और आप बीमार होने से बचते हैं।

वात दोष से खुद को बचाने के लिए इन सभी फलों को गर्मियों में जरूर खाना चाहिए।

(यह जानकारी आशा आयुर्वेद के आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ चंचल शर्मा से बातचीत के दौरान मिली।)

टोटल वेलनेस अब बस एक क्लिक दूर है।

पर हमें का पालन करें

0 CommentsClose Comments

Leave a comment

Newsletter Subscribe

Get the Latest Posts & Articles in Your Email

We Promise Not to Send Spam:)