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सिंहासन योग विधि, लाभ और सावधानियां। सिंहासन के 10 अद्भुत फायदे – Singh asana – othershealth

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Singh asana

सिंहासन योग विधि

सिंहासन योग सिंह की गर्जना जैसी मुद्रा बनाकर किया जाता है. यह आसन भगवान नरसिंह को समर्पित है.शारीरिक आरोग्यता से मुक्त करने वाला है. इससे नाक, कान व गला के रोगों को दूर करने में सहायता मिलती है.

सिंहासन योग के नियम:

सिंहासन योग आसन बहुत ही धीमी गति से ढीले कपड़े पहनकर सुख व आनंद की अनुभूति करते हुए करें. खाली पेट सुबह का समय, अथवा भोजन के 4 घंटे के बाद का समय सबसे उचित होता है.

सूर्योदय के 1 घंटे पहले या 1 घंटे बाद का समय जब ऑक्सीजन एवं प्राणशक्ति वायुमंडल में सबसे अधिक होता है. जो योग के लिए बहुत उपयोगी है. खुली हवा में अथवा हवादार कमरे में आसन किया जाना चाहिए

सांस लेने और छोड़ने की गति पर ध्यान देना आवश्यक है. साधारण नियम या है कि जब हम शरीर को फैलाते हैं तो सांस अंदर लेना चाहिए और जब शरीर को संकुचित करते हैं तो सांस को बाहर छोड़ें.

यदि हमें समझ में ना आए तो स्वाभाविक सांस लेना चाहिए.योगासन करते समय जमीन के ऊपर मोटी दरी कंबल या चादर अवश्य बिछा लें ताकि आपका शरीर की ऊर्जा रसखलित ना हो.

सिंहासन योग की विधि 

  • सिंहासन योग बैठकर किया जा सकता है. वज्रासन में करना ज्यादा सरल है.वज्रासन में बैठ जाएं घुटना वो करीब 12 से 15 इंच सुविधा अनुसार फैला कर दूर रखें. पीछे की तरफ पैर के पंजे एक दूसरे को स्पर्श करते हो.
  • अब थोड़ा सा झुक कर जमीन पर दोनों घुटनों के बीच हथेलियों रखें  उंगलियां अंदर की तरफ हो. अब हाथों को पूरी तरह से ऊपर खींच लिया और सीधा तान ले.
  • फिर ऊपरी शरीर को भुजाओं पर टिका दें. हाथ पूरी तरह सीधे वाह तने हो, कहानियों से मुरै ना हो. सिर को पीछे की तरफ हटाने और पीछे की ओर सिर उठाएं. जिससे गर्दन में थोड़ा तनाव आए.
  • आंखों को पूरी तरह से खोलें और ऊपर देखने की कोशिश करें. जीभ को बाहर की ओर ज्यादा से ज्यादा निकाले और गले के से सिंह की जैसी आवाज में गर्जन करते हुए.सांस भी धीरे-धीरे छोड़ें आंखें पूरी खुली हुई. जीत भी बाहर निकली और तनी हुई.
  • सिंहासन योग की स्थिति में 15 से 20 मिनट तक ठहरे. फिर जीभ अंदर ले. मुंह को बंद करें सांस अंदर भरे और फिर इस प्रक्रिया को तीन चार बार दोहराएं. अब वापस वर्ज आसन पर बैठ जाए. अभ्यास एवं जरूरत के अनुसार इसे ज्यादा से ज्यादा बार किया जा सकता है.

सिंहासन योग सावधानी:

योगासन बहुत ही धीरे-धीरे प्रेम और आनंद पूर्वक करें. अंगों को झटका ना दे. घुटने एवं एड़ी के दर्द वाले लोग इसे ना करें.कुर्सी में बैठकर करें. किसी भी तरह बीमारी में. बुखार में या आसन वर्जित है. सर्दी और जुकाम के यह आसन ना करे. यदि योगासन करते हुए शरीर में कहीं भी पीड़ा हो तो उसे तुरंत बंद कर देना चाहिए.

सिंहासन योग के फायदे

सिंहासन योग स्वसन तंत्र एवं स्वतंत्र पर अनुकूल प्रभाव डालता है. गले एवं आवाज संबंधी सभी तकलीफों को दूर करता है. हकलाना एवं तुतलाना दूर होता है. टांसिल एवं थायराइड के रोगों में लाभकारी है.

गले की आवाज मधुर होती है. गले की सूजन दूर होती है गूंगा पन दूर करने में सहायक होता है. कान के रोगों में लाभकारी है. जबड़े और गले के रोगों को दूर करने में सहायक है.

सिंहासन आसन दृष्टि दोष में उपयोगी है. इस आसन से मुख सुंदर  होता है. झुर्रियां समाप्त होती हैं. स्मरण शक्ति बढ़ती है. फेफड़े एवं भोजन की नली की सफाई होती है. सर्वाइकल पीड़ा को दूर करता है. गीतकारों के लिए यह आसन बहुत  उपयोगी आसन है.

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