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सर्दियों के ये सुपरफूड्स कंट्रोल में रखेंगे डायबिटीज – Diabetes diet chart – othershealth

Diabetes diet chart
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 Diabetes diet chart in Hindi

भारत डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार भारत में 2017 तक 7 करोड़ 30 लाख लोग इससे पीड़ित थे, जिनकी संख्या अब तक बढ़ चुकी होगी. अगर इसी तरह डायबिटीज मरीजों की संख्या बढ़ती रही, तो 2050 तक इसके लगभग 15 करोड़ मरीज पहुंचने की संभावना है.

बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी इसके शिकार हो रहे हैं. एक सर्वेक्षण के जारी आंकड़ों की मानें, तो भारत में लगभग 10% बच्चों में प्री-डायबिटीज पाया जाता है. खराब जीवनशैली और खानपान में कमी की वजह से बच्चों में डायबिटीज टाइप-वन और टाइप-टू का खतरा बढ़ता जा रहा है. डायबिटीज बच्चों की आंख और कितने में सबसे ज्यादा बुरा असर डालता है.

बच्चों में डायबिटीज के कारण

आजकल बच्चों की थाली से फल और सब्जियां दूर होते जा रहे हैं. जिन बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर है, वे इसके शिकार हो सकते हैं. फेस्टिवल सीजन में हमारे यहां मिठाई खिलाकर भी शुभकामनाएं दी जाती है. इसलिए भी बच्चे इसके आदि हो रहे हैं.

ऊपर से बच्चों का जंक फूड के लिए बढ़ता रुझान एक बड़ा कारण है. ऐसे आहार में बहुत ज्यादा हाई कैलोरी और फैट की मात्रा होती है. यह जंक फूड बच्चों के पाचन तंत्र को कमजोर बनाते हैं. ऐसे में बेहद जरूरी है कि बच्चों में फल और सब्जियों को नियमित रूप से खाने की आदत डालें.

Diabetes diet chart
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सब्जियों और फलों को खाएं ( Diabetes diet chart) 

आसानी से पचने वाली सब्जियों और फलों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए साबुत अनाज, नट्स और बीज का सेवन लाभकारी है.

सब्जियां विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट व फाइबर के प्रचुर स्रोत होते हैं. फाइबर के लिए पपीता, टमाटर, कद्दू, गोभी, शिमला मिर्च, ब्रोकली, सेम, बैगन आदि सब्जियों को भोजन में शामिल करें. पालक, मेथी, करेला, बटुआ शर्करा को नियंत्रित रखते हैं. पत्ता गोभी विटामिन ए, के और बी6 से भरपूर होता है. सर्दियों में मिलने वाले यह खाद पदार्थ डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद सहायक है.

गाजर: सर्दी के मौसम में सर्दियों में गाजर का जूस, गाजर की सब्जी और गाजर का हलवा खूब पसंद किया जाता है. यह beta-carotene से भरपूर होता है. साथ ही इसमें पाए जाने वाला फाइबर ब्लड ग्लूकोस लेवल को कंट्रोल रखता है. आहार में मौजूद फाइबर डायबिटीज के साथ हृदय रोग को दूर  रखता है.

अमरूद: यह फाइबर का बेहतरीन स्रोत है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के कारण या डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतर आहार है. इसे खाने से टाइप-टू डायबिटीज होने का खतरा कम होता है. यह अचानक से होने वाले ब्लड शुगर स्पाइक को कंट्रोल करता है.

संतरा: डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, संतरे की प्रजाति के फल जैसे नींबू, संतरा, किन्नू वगैरह सुपर फूड है. इन्हें डायबिटीज से बचने के लिए अपने आहार में जरूर शामिल करें. संतरे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. आप इन्हे सलाद मै, जूस या सीधे खा सकते है.

लौंग: यह शरीर में ग्लूकोज के लेवल को मेंटेन रखने के साथ-साथ इंसुलिन के निर्माण में भी सहायक भूमिका निभाता है. एक ताजा स्टडी के अनुसार लोंग खाने से वंशानुगत डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. इन गुणों के साथ साथ लॉन्ग एक बेहतरीन एंटी इन्फ्लेमेटरी और अनोलजेसिक भी है. यह शरीर की पाचन क्षमता को बढ़ाने का भी कार्य करता है.

दालचीनी: लजीज व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी भी डायबिटीज को कंट्रोल करने का कार्य करती है. साथ ही यह कैंसर से लड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. दालचीनी का सेवन हार्ट अटैक की संभावना को भी कम करती है.

मेथी: सर्दियों में बहुतायत में मिलने वाला मेथी डायबिटीज रोगियों के लिए स्वास्थ्य का खजाना है. मेथी साग या मेथी दाना से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. मेथी में cholesterol को कम करने की क्षमता होती है. खासकर यह एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में कारागार होता है, मगर मेथी के दानों के सेवन के लिए डॉक्टर से सलाह बेहद जरूरी है.

इसके अलावा और भी बहुत सारे फल और फ्रूट्स है जिसे खा कर आप अपना डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते है. आप diabetes diet chart को फॉलो कर अपना डायबिटीज कंट्रोल कर सकते है.

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