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योग मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने में मदद करता है | Yoga Benefits|

योग / प्राणायाम

योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक प्रथाओं का एक समूह है। यह व्यायाम का एक प्राचीन रूप है जिसके बारे में कहा जाता है कि इसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। इसमें व्यायाम के साथ-साथ साँस लेने की तकनीक और ध्यान शामिल है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

आपके मस्तिष्क की गतिविधि के मूल तत्व, आपके रसायन विज्ञान, यहां तक ​​कि आपकी आनुवंशिक सामग्री को योग की विभिन्न प्रणालियों का अभ्यास करके बदला जा सकता है। जो लोग सप्ताह में एक बार भी योग का अभ्यास करते हैं वे कम तनाव में रहते हैं, रक्तचाप कम होता है और रात में बेहतर नींद आती है और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। योग का उपयोग केवल एक ध्यान के उपकरण के रूप में किया जा सकता है और आपको समान मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। प्राणायाम का अर्थ है गहरी श्वास और कोमल खिंचाव पर ध्यान देना और यह अप्रत्यक्ष रूप से आनंद के लिए परस्पर जुड़ा हुआ है। प्रतिदिन कम से कम 10 मिनट योग का अभ्यास करें।

प्राणायाम

Step1- आराम से और समान रूप से अपने दोनों पैरों पर खड़े रहें (आपको अपनी एड़ी या अपने पैर की उंगलियों पर नहीं होना चाहिए)

Step2- अपनी बाहों को 90 ° तक अपने पैरों पर फैलाएं।

Step3- और फिर अपनी सांस को नोटिस करें, गहरी सांस लें। उथली छाती साँस लेने से बचें।

Step4- कुछ मिनट लें, बस अपनी सांस पर ध्यान दें।

Step5- जब आप सांस लें तो अपनी बाहों को ऊपर उठाएं। और जब आप अपनी बाहों को कम करते हुए सांस लेते हैं। अपने कंधों को नीचे रखें और अपने हाथों को आराम दें।

आप चाहें तो इसे करने में 20 मिनट का समय लगा सकते हैं। जैसा कि यह एक साधारण योग है इसलिए अच्छा योग है |

या …

आप कुछ अधिक देख सकते हैं- जैसे सूर्य नमस्कार (सूर्य नमस्कार) या शुरुआती योग क्रम।

शुरुआती और उनके लाभों के लिए योग आसन

  1. सर्वांग आसन- यह अंतःस्रावी तंत्र को उत्तेजित करता है और विशेष रूप से थायरॉयड ग्रंथि के लिए अच्छा है। थायराइड ग्रंथि शरीर के चयापचय के प्रभारी है और वृद्धि हुई चयापचय गतिविधि अतिरिक्त कैलोरी को प्रभावी ढंग से जला देती है। जो लोग गर्दन की समस्याओं, सिर और गर्दन के क्षेत्र में संक्रमण से पीड़ित हैं, उन्हें इस आसन से बचना चाहिए।
  2. हलासन- हलासन या हल मुद्रा, हठ योग और व्यायाम के रूप में आधुनिक योग में एक उल्टा आसन है। इसके रूपांतरों में कर्णपिडासन को कानों से घुटनों के साथ, और सुपता कोनसना को पैरों के साथ अलग किया गया है।
  3. पस्चीमोत्ताना आसन- यह पूरी पीठ को बाहर निकालने में मदद करता है और पेट के अंगों को टोन करता है। और पाचन में सुधार होता है और शरीर का चयापचय तेज होता है। और पेट की चर्बी को जलाने में भी मदद करता है। पीठ की समस्याओं वाले मरीजों को इससे बचना चाहिए।
  4. धनुर आसन- यह सभी आंतरिक अंगों की मालिश करता है और पाचन तंत्र को उचित कार्य बहाल करता है। अगर आप किसी लीवर या किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं तो इस आसन से बचें।
  5. पादहस्तासन- पादहस्तासन के लाभ कुरूप-आसन (यानी: रीढ़ की हड्डी में खिंचाव, पेट की टोनिंग, गैस्ट्रो-आंत्र उत्तेजना) के समान हैं। पैर की अतिरिक्त स्ट्रेचिंग होती है जो आगे की तरफ और साथ ही कमर तक होती है।
  6. शैव आसन- शैव आसन आसन आसन को आरामदायक बनाता है। जिसमें शरीर की भावनाएं और मन विश्राम महसूस करते हैं।

अपने फायदे के साथ पेट की चर्बी जलाने के लिए आसन-

  • उत्तानासन या आगे की ओर झुकना- आपके पेट की मांसपेशियों के लिए सबसे अच्छा आसन में से एक है। और आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा है। और यकृत, गुर्दे, तिल्ली।
  • दंडासन या तख़्त मुद्रा- यह आपकी कोर और पीठ के लिए भी एक अच्छा आसन है। यह आपके हाथ की ताकत और कंधे की ताकत में भी सुधार करता है। और अपनी बाहों को टोन करता है |
  • नौकासन या बोट पोज़- यह आपके पेट, पीठ और आपके कोर या केंद्र शरीर पर केंद्रित होता है।

योग का महत्व-

  • नियमित रूप से योग का अभ्यास हमें मजबूत बनाता है । यह हमें शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है और तनाव कम करता है और हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखता है । यह सेल्फ हीलिंग पर केंद्रित है ।
  • योग हमारे शरीर को शांत करने और आराम करने में मदद करता है। साथ ही हमारी एकाग्रता शक्ति को भी बढ़ाता है ।
  • यह हमारे शरीर, जोड़ों, मांसपेशियों और अंगों को लचीला और स्वस्थ रखता है और यह कई बीमारियों को ठीक करने में सहायक है ।
  • यह स्वस्थ रहने और शरीर का संतुलन बनाए रखने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है ।

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