Home Disease मानसिक स्वास्थ्य और अवसाद | Mental Health and Depression in Hindi

मानसिक स्वास्थ्य और अवसाद | Mental Health and Depression in Hindi

मानसिक स्वास्थ्य और अवसाद को स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए। अकेले इसे संभालने की कोशिश न करें या शराब या अवैध दवाओं द्वारा इसका इलाज करें। वे लक्षण होते हैं जो आपको महसूस करते हैं, आप कैसे सोचते हैं और आप दैनिक जीवन को कैसे संभालते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य तनाव या चिंता या अवसाद से निपटने या सामना करने और दैनिक जीवन का आनंद लेने की आपकी क्षमता है। इसमें वह तरीका शामिल है जो आप महसूस करते हैं, सोचते हैं, कार्य करते हैं या दूसरों से संबंधित हैं।

घबराहट की बीमारियां

इसमें व्यक्तिगत रूप से उन लोगों के समान अनुभव वाले लक्षण दिखाई देते हैं जो डर का सामना करते हैं (डर को एक ऐसी स्थिति के लिए एक भावनात्मक प्रतिक्रिया के रूप में संदर्भित किया जाता है जिसमें एक व्यक्ति को खतरा महसूस होता है।)

डिप्रेशन

डिप्रेशन मूल रूप से हमारे दिमाग में होने वाला रासायनिक असंतुलन है। यह अधिक पलटने के कारण होता है। आप अकेले नहीं हैं, 3 में से 1 लोग अपने जीवनकाल के दौरान मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं |

  • समाज से दूरी बनाना
  • काम / स्कूल में कठिनाई
  • खाने की आदतों में बदलाव।
  • नींद की आदतों में बदलाव।
  • मूड में बदलाव या मिजाज
  • दवाई का दुरूपयोग
  • आत्महत्या की बात

अवलोकनीय लक्षण

  • उदासी
  • गुस्सा
  • अपराध
  • अकेलापन
  • समाज से दूरी बनाना
  • शक्ति की कमी
  • कमज़ोर एकाग्रता।
  • कम प्रेरित
  • गरीब आत्म सम्मान
  • भूख में बदलाव

मानसिक बीमारी से कैसे निपटें ?

याद रखें, हमारे सिर में कुछ काल्पनिक नहीं है। हमारे दिमाग में रसायनों की जटिल श्रृंखला से हमारी भावना, विचार और व्यवहार प्रभावित होता है। हमारे दिमाग में हार्मोन का परिवर्तन न्यूरोट्रांसमीटर (रसायन जो मस्तिष्क के कामकाज में भूमिका निभाते हैं) के कारण होता है। यह अवसाद पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है। हमारे दिमाग में इन न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बढ़ाकर अवसाद के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली कई दवाएं काम करती हैं।

उपचार

  • मनोचिकित्सा या टॉक थेरेपी।
  • दवाई
  • मस्तिष्क उत्तेजना चिकित्सा।

इन उपचारों को एक दूसरे के साथ संयोजन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आपको पता है कि किसी को मानसिक समस्या , बीमारी या अवसाद है और भावनात्मक रूप से संघर्ष कर रहा है तो उनसे बात करें , उनका समर्थन करें और उनकी मदद करने के तरीके खोजें।

मानसिक स्वास्थ्य दैनिक जीवित संबंधों और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के लिए कारक

  • निरंतर सामाजिक और आर्थिक दबाव।
  • चिंता विकार।
  • मनोवस्था संबंधी विकार।
  • सिज़ोफ्रेनिया विकार।

सामान्यीकृत चिंता विकार

लक्षणों में शामिल हैं

  • बेचैनी
  • थकान
  • तनावग्रस्त मांसपेशियाँ
  • बाधित नींद

घबराहट की समस्या

वे नियमित रूप से आतंक हमलों का अनुभव करते हैं, जिसमें अचानक आसन्न आपदा और मृत्यु शामिल है।

आत्महत्या की रोकथाम

यदि आप आत्महत्या या आत्महत्या करने के जोखिम पर कुछ जानते हैं-

  • बिना किसी निर्णय के व्यक्ति को सुनें।
  • उसे समझा दो।
  • समर्थन समर्थन समर्थन !!!
  • 911 या आपातकालीन नंबर पर कॉल करें या प्रशिक्षित संकट पार्षद के साथ संवाद करें।
  • पेशेवर स्वास्थ्य आने तक उसके साथ रहें।
  • चाकू या कोई हथियार, दवाएं या किसी भी संभावित हानिकारक वस्तुओं को अपने हाथों से या उनके पास से हटा दें।
मानसिक स्वास्थ्य और अवसाद

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आज आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने वाले तरीके

  • कुछ ऐसा लिखिए जिसके लिए आप आभारी हैं।
  • एक्सरसाइज- आपका शरीर वर्कआउट के बाद तनाव से राहत और मूड बढ़ाने वाले हार्मोन रिलीज करता है। यह चिंता और अवसाद के खिलाफ शक्तिशाली रूप से काम करता है।
  • एक क्षण में एक चीज पर ध्यान केंद्रित करें।
  • स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन खाएं। चॉकलेट या आइसक्रीम जैसे अच्छे स्वाद वाले खाद्य पदार्थों से मस्तिष्क को खुश हार्मोन जारी करने में मदद मिलती है।
  • अपने विश्वसनीय एक, अच्छे दोस्त या अपने माता-पिता के लिए खोलें। या एक स्वास्थ्य परामर्शदाता।
  • एक ब्रेक लें- एक ब्रेक लें अगर आपको लगता है कि उनका काम का दबाव बहुत अधिक है, बोझ।
  • अपने आसपास के नकारात्मक लोगों से बचें … उन लोगों से बात न करें जो आपके दिमाग में नकारात्मक विचारों को डालने की कोशिश करते हैं।
  • हमेशा याद रखें कि आप सबसे अच्छे और अनोखे हैं।
  • समय पर बिस्तर पर जाएं। जल्दी जागने से सकारात्मकता बढ़ती है। रोजाना सुबह ताजी हवा में गहरी सांस लें।
  • प्रत्येक दिन 2-5 मिनट के लिए भगवान से प्रार्थना करें।

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