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श्वसन क्षमता बढ़ाती है – मंडुकी मुद्रा – manduki mudra – othershealth

Manduki-mudra
Manduki mudra

मांडूकी मुद्रा ( manduki mudra )

मंडुकी मुद्रा शब्द का अर्थ मेंढक होता है. इस मुद्रा में बैठने का ढंग मेंढक के विश्राम में बैठने की स्थिति से मिलता-जुलता है. मांडूकी मुद्रा का अभ्यास किया के रूप में भी किया जाता है.

मंडुकी मुद्रा करने की विधि

सहजता से किसी भी आसन में बैठ सकते हैं. फिर भी भद्रासन में संभव हो तो अवश्य बैठे. नितंब जमीन पर टिकी रहे. मूलाधार पर अधिक दबाव डालने के लिए अपने नितंब के नीचे कंबल रखें, हाथों को ज्ञान मुद्रा लगाते हुए घुटनों पर या सीधे भी रख सकते हैं.

मेरुदंड और सिर को सीधा रखें. आंखें बंद कर ले और पूरे शरीर को शिथिल करें. कुछ समय पश्चात आंखें खोले, मुंह बंद कर जीवा को ऊपर तालु से लगाते हुए आगे पीछे करते रहें. तालु प्रदेश से प्राप्त होने वाले रस को ग्रहण कीजिए. फिर जीवा को पूरे मुंह में गोलाकार व चकरकार घूमआते रहिए.

मुंह में आने वाली लार का रस ग्रहण करते रहिए. दृष्टि नाशिकग्रह करें. यह क्रिया एक नासिका से प्रारंभ कीजिए, फिर 5 मिनट तक बढ़ा सकते हैं. स्वसन धीमा लयबद्ध होना चाहिए.

मंडुकी मुद्रा के लाभ

चर्म रोग, चेहरे पर झुर्रियां आना, गंजेपन की शिकायतें, बाल झड़ने की समस्या, पाचन क्रिया, आंखों की समस्या, बोलने की समस्या, श्वास की दुर्गंध, कंठ के विकार, तोतलापन, सर्दी जुकाम दूर करने में सहयोगी है मांडूकी मुद्रा.

इस अभ्यास में दक्षता प्राप्त हो जाने पर ध्यान की स्तिथि प्राप्त होती है. यह अभ्यास उन मस्तिष्क केंद्रों को प्रभावित करता है, जिसका संबंध मनुष्य की सबसे गहरी, मूल और सहज प्रवृत्तियों से है.

यह मन के उतार-चढ़ाव को शांत कर ईडा एवं पिंगला नारियों में संतुलन लाती है. खिलाड़ियों की स्वसन क्षमता को बढ़ाने में भी मंडुकी मुद्रा लाभकारी है.

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