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थकान दूर कैसे करें और खुद को स्वस्थ कैसे रखे – How to relieve fatigue and keep yourself healthy

आज हर व्यक्ति अपने जीवन यापन के लिए दिन-रात कार्य में व्यस्त है. इस कार्य में उसके पास अपने लिए भी समय नहीं बचा, पहले तो पुरुष ही कार्य करते थे पर अब महिलाएं भी दिन में काम कर जब शाम को घर वापस लौटती है, तो उन्हें घर के काम भी करने पड़ते हैं. थके हारे हर व्यक्ति की चाहत होती है, कि वह घर पहुंचकर आराम करें. ताकि उस की थकान दूर हो, प्रस्तुत है आपकी थकान दूर भगाने के कुछ कारगर टिप्स- 

थकान दूर कैसे करे – thakan dur kaise Kare 

लगातार एक ही काम करने से ज्यादा थकान होती है इसलिए एक ही कार्य ना करें, बीच-बीच में थोड़ा आराम ले. चाहे वह आराम 5 से 10 मिनट तक का ही क्यों ना हो.

थकान दूर करने के लिए जरूरी है गहरी नींद : थकान जब ज्यादा अनुभव होती है जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते, इसलिए रात को देर तक ना जागे. इसलिए को अच्छी वा गहरी नींद ले. नींद शरीर की विश्राम अवस्था है. अगर शरीर को विश्राम नहीं मिलेगा, तो वह पुनः काम करने के लिए कैसे तैयार होगा. इसलिए पर्याप्त नींद लें. अगर आप हाउसवाइफ है, तो दिन में भी भोजन के उपरांत थकावट दूर करने के लिए एक डेढ़ घंटे की नींद लें.

सुबह नाश्ता अवश्य करें : कई लोग जल्दी में नाश्ता तक नहीं करते. इससे वे अधिक थकान महसूस करते हैं. सारी रात भूखे रहने के पश्चात सुबह शरीर को एनर्जी की आवश्यकता होती है और वह एनर्जी भोजन देता है. इसलिए सुबह भारी नाश्ता ले. भोजन करने के पश्चात आपके पास सारा दिन कार्य करने की नदी आएगी और आप चूसती से काम करेंगे. अगर आपके शरीर में एनर्जी नहीं होगी, तो आप आलस्य वा थकान महसूस करेंग.

सुबह सैर करें व नियमित व्यायाम करें : शरीर को चुस्त व मन को प्रसन्न रखने का यह सबसे आसान तरीका है. कोई भी आसन व्यायाम जैसे- सुभा प्रकृति के समीप टहलना, तैराकी, जोगिंग जो भी अच्छा लगे, वह करें. इससे आपकी थकान दूर भाग जाएगी.

शरीर की मालिश : थकान दूर भगाने में मालिश एक कारगर उपाय है, इससे शरीर को आराम मिलता है. रात को सोने से पूर्व हल्की मालिश करें.

योग करें : थकान दूर करने के लिए आप योग और मेडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं. इससे आपके तन को विश्राम व मन को शांति मिलेगी. 

चीजों को व्यवस्थित रखे : अपने कार्य को जितना व्यवस्थित रखेंगे, उतना ही थकान कम महसूस करेंगे. हर वस्तु को यथा स्थान रखें, ताकि उसे ढूंढने में हुए परिश्रम से बच सके, और थकावट महसूस ना करें. इस प्रकार जब आपके सभी काम व्यवस्थित होंगे और आप आराम वा सहूलियत महसूस करेंगे.  

संतुलित व पोषक तत्वों से युक्त भोजन ले : किसी पोषक तत्व की कमी आपको थकान या कोई भी रोक दे सकती है. भोजन में लौह तत्व, हरी सब्जियां, फलो, अनाज, आयरन के स्रोतों का सेवन करें. इससे आपके शरीर को सब पोषक तत्व की प्राप्ति होगी और आप थकान महसूस नहीं करेंगे.

जीवन में सकारात्मकता लाए : थकान आपको ना हो, इसके लिए आप सकारात्मक भावनाओं को अपने जीवन का अंग बनाएं. नकारात्मक भावनाएं जैसे- तनाव, चिंता, डर, ईर्ष्या आदि विचार व्यक्ति की शारीरिक ऊर्जा को तो नष्ट करता ही है साथ ही ऐसी भावनाएं व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है. इसलिए आशावादी और हंसमुख बनिए. 

हॉबी बनाएं : थकान दूर भगाने का एक तरीका है कि आप कोई हॉबी अपना ले. जब भी थकान महसूस करें, सब काम छोड़ हॉबी में एकाग्रचित्त हो जाए, आपकी सारी थकान छूमंतर हो जाएगी. 

परिवार के साथ समय बिताए : अपने आपको अगर अपने दोस्तों, परिवार के साथ व्यस्थ रखें, तो कम थकान अनुभव करेंगे, क्योंकि उनका अपनापन और प्यार आपको ताजगी महसूस कराता रहेगा. 

खुद को स्वस्थ कैसे रखे – khud ko swasth kaise rakhe 

जंक फूड खाने से बचें, विशेषकर रेड मीट का सेवन ना करे. इसके बजाय सलाद व फूलों का सेवन करे. हरी सब्जियां खूब खाएं. 

सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार प्रभु चिंतन अवस्या करे. इससे जहां आपको आत्मिक सुख प्राप्त होगा, वही आप अपना काम भी अधिक फुर्ती से कर पाएंगे.

रोजान अपनी शारीरिक क्षमता के अनुरूप व्यायाम करें, इसके लिए जिम जाने की आवश्यकता नहीं है. आप अपने घर के आस-पास किसी खुली जगह, पार्क इत्यादि में हल्का-फुल्का व्यायाम कर सकते हैं.

पूरी नींद लें. आपके लिए कम से कम 8 घंटे की नींद आवश्यक है. दिन में जब काम करके थकान का अनुभव हुआ करे, तो आधा घंटा विश्राम कर ले. 

अकेलापन महसूस हो, तो पारिवारिक सदस्यों के साथ बैठकर हंसी मजाक की बातें करें, या मित्रों से मिलने जाएं। लोगों से मिलने जुड़ने से भी शारीरि चुस्त रहता है.

अपना मनपसंद संगीत सुनें. टीवी पर हास्य कार्यक्रम देखे. क्योंकि फुर्तीले बने रहने के लिए दिन भर में कम से कम एक बार खुलकर हंसना अति आवश्यक है. 

रचनात्मक कार्य करने से भी आपको मानसिक संतुष्टि मिलेगी, जो आप को चुस्त बनाए रखने में सहायक होगी.

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Health Expertshttps://othershealth.in
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