हल्दी, जिसे हिंदी में हल्दी के रूप में जाना जाता है, में ऐसे गुण होते हैं जो सूजन से लड़ने, बीमारी के जोखिम को कम करने और बहुत कुछ करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन क्या हल्दी पूरी तरह से सुरक्षित है?

आयुर्वेद एक चिकित्सीय दृष्टिकोण रहा है जिसका उपयोग हजारों वर्षों से किया जा रहा है। और जब ‘स्वस्थ रहने के प्राकृतिक उपचार’ की बात आती है तो कुछ आयुर्वेदिक तत्व हमेशा गेम चेंजर बने रहते हैं। एक घटक जो हजारों वर्षों से आसपास रहा है और विभिन्न रोगों के खिलाफ अंतहीन परीक्षण किया गया है, वह है हल्दी।

कोरोना वायरस महामारी के दौरान हल्दी को तब और प्रमुखता मिली जब लोगों को प्रतिरक्षा के महत्व के बारे में पता चला। यह ज्ञात है कि हल्दी उन गुणों से भरी हुई है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं में मदद करती हैं। लेकिन क्या हल्दी के कोई साइड इफेक्ट हैं? आइए जानें सब कुछ।

हल्दी का सेवन आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

हल्दी का उपयोग भारत में अनगिनत वर्षों से एक मसाले और औषधीय जड़ी बूटी के रूप में किया जाता रहा है। पारंपरिक मान्यता है कि हल्दी चिकित्सीय लाभ वाले रसायनों को अब अनुसंधान द्वारा समर्थित किया जा रहा है। करक्यूमिनोइड्स इन पदार्थों का नाम है। करक्यूमिन सबसे महत्वपूर्ण है। हल्दी का प्राथमिक सक्रिय घटक करक्यूमिन है। यह एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, शोधकर्ताओं ने आपके स्वास्थ्य पर हल्दी के स्वास्थ्य प्रभावों को समझने के लिए एक व्यापक शोध किया है। विज्ञान द्वारा समर्थित हल्दी के कुछ सबसे सामान्य लाभों में शामिल हैं:

विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं

सूजन को समझना महत्वपूर्ण है। यह बाहरी घुसपैठियों को दूर भगाने में सहायता करता है और शरीर की क्षति को ठीक करने में सहायता करता है। हालांकि अल्पकालिक, तीव्र सूजन फायदेमंद है, अगर यह बनी रहती है और आपके शरीर के ऊतकों को नष्ट करना शुरू कर देती है तो यह समस्याग्रस्त हो सकती है। हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन होता है जो सूजन से लड़ सकता है। हालांकि, हल्दी की अधिक मात्रा केवल मार्गदर्शन में ही लेनी चाहिए।

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

बायोटेक्नोलॉजी एडवांस में प्रकाशित एक अध्ययन सहित कई अध्ययनों में पाया गया कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन उलटने में मदद कर सकता है हृदय रोग जोखिम. एजिंग जर्नल में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन में बताया गया है कि करक्यूमिन एंडोथेलियम के रूप में जानी जाने वाली रक्त वाहिकाओं के अस्तर के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों की संभावना कम होती है।

कैंसर से बचाता है

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन कैंसर के विकास और वृद्धि को नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है। Curcumin कई आणविक परिवर्तनों का कारण बनता है जो कैंसर की रोकथाम और उपचार में सहायता कर सकते हैं।

अल्जाइमर रोग का इलाज करता है

अल्जाइमर रोग सबसे आम प्रकार का मनोभ्रंश है, जो सभी मामलों में 70% तक होता है। हालांकि अभी तक इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन बीमारी के कुछ लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है। इसे पहले स्थान पर होने से रोकना महत्वपूर्ण है। रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार करने के लिए करक्यूमिन का प्रदर्शन किया गया है। सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति में भूमिका के लिए जाना जाता है अल्जाइमर रोगऔर करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जर्नल ऑफ अल्जाइमर रोग में प्रकाशित एक अध्ययन में; करक्यूमिन को अध्ययन में अल्जाइमर रोग के कारण होने वाले इन सजीले टुकड़े को हटाने में सहायता के लिए दिखाया गया है।

गठिया के लिए अच्छा

मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्गों में गठिया एक सामान्य स्थिति है, जिसमें जोड़ों में सूजन शामिल है। विज्ञान ने साबित कर दिया है कि करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो गठिया में मदद कर सकते हैं।

अवसाद से लड़ता है

अगर करक्यूमिन वास्तव में हृदय रोग, कैंसर और अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद कर सकता है, तो यह लोगों को लंबे समय तक जीने में भी मदद कर सकता है। इम्युनिटी एंड एजिंग में प्रकाशित एक अध्ययन में यह साबित हुआ कि करक्यूमिन एंटी-एजिंग के पूरक के रूप में उपयोगी हो सकता है। यह देखते हुए कि ऑक्सीकरण और सूजन को उम्र बढ़ने में भूमिका निभाने के लिए माना जाता है, बीमारी की रोकथाम से परे करक्यूमिन के दूरगामी लाभ हो सकते हैं।

क्या हर दिन हल्दी का सेवन करने के साइड इफेक्ट होते हैं?

जबकि हर दिन हल्दी का सेवन करने के दुष्प्रभावों के बारे में बहुत कम जानकारी है, कुछ भी अधिक मात्रा में समस्या पैदा कर सकता है। कुछ लोगों को पेट खराब, जी मिचलाना, दस्त, और चक्कर आना। आमतौर पर, हल्दी में महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव नहीं होते हैं, अधिक जानकारी होने तक इसका अधिक मात्रा में उपयोग करने से बचना सबसे अच्छा है।

सावधानी: अपने दैनिक आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें। उपरोक्त सभी जानकारी कई शोध निष्कर्षों से प्राप्त हुई थी। हालांकि थोड़ी सी हल्दी खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा और आपको फायदा भी हो सकता है।

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