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कोरोना वायरस से बचना है तो इन बातों का रखें ख्याल – corona virus se bachne ke upay


कोरोना वायरस से कैसे बचे – corona virus se kaise Bache

कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में व्यापक बदलाव आए हैं, ना केवल हमारे निजी जीवन पर बल्कि हमारे रिश्तो पर भी इसका प्रभाव पड़ा है. लेकिन महामारी के इस दौर में हम खुद और अपनों को कैसे बचाएं और कैसे सुरक्षित रखें, इसके लिए तमाम तरह की जानकारी सुझाव और सलाह मौजूद है. आइए जानें इस महामारी से अपने को कैसे सुरक्षित रखें. यह कुछ ऐसे टिप्स है, जो आपके लिए फायदे के साबित हो सकते हैं.

कोरोना वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें – How to protect yourself from corona virus in Hindi 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने का सबसे बेसिक और महत्वपूर्ण उपाय है कि हम सफाई से रहे. साफ सफाई का ध्यान रखना सबसे जरूरी है.

अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहें. समय-समय पर साबुन और पानी से हात धोएं, या आप चाहे तो एक एल्कोहल बेस्ड सेनीटाइजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सैनिटाइजर को हाथों पर अच्छी तरह लगाएं, इससे अगर आपके हाथ पर वायरस मौजूद हुआ अभी तो समाप्त हो जाएगा. 

अपनी आंखों को छूने से बचे हैं. नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें. हम अपने हाथ से कई हिस्सों को छूते हैं और इस दौरान संभव है कि हमारे हाथ में वायरस चिपक जाए. अगर हम उसी अवस्था में अपने नाक, मुंह और आंख को छूते हैं, तो वायरस के शरीर में प्रवेश की आशंका बढ़ जाती है.

हम कोरोना वायरस को फैलने से कैसे रोक सकते है – How can we stop the corona virus from spreading? In Hindi

अगर आप छींक रहे हैं या फिर खास रहे हैं, तो अपने मुंह के सामने टिशू जरूर रखें और अगर आपके पास उस वक्त टिशू ना हो, तो अपने हाथ को आगे कर कोहनी की ओट में छींके या खांसे. 

अगर आपने कोई टिशू इस्तेमाल किया है, तो उसे जितनी जल्दी हो सके डिस्पोज कर दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इसमें मौजूद वायरस दूसरों को भी संक्रमित कर सकता है. 

यही वजह है कि लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत लोगों को एक दूसरे से कम से कम 2 मीटर दूर रहने की सलाह दी गई है.

इसके अलावा बहुत सी जगह पर लोगों को सलाह दी गई है, कि वे अपने घरों में ही रहे. और जब तक बहुत जरूरी ना हो घर से बाहर ना निकले. ताकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके.

इन सबके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह बेहद जरूरी है लोग हैंडशेक करने से परहेज करें, और इसके बजाय सेफ ग्रीटिंग जैसे नमस्ते या फिर कोहनी के इस्तेमाल या दूसरे तरीके से अभिवादन करें. 

ग्लवस और मास्क कोरोना वायरस से कैसे बचाता है – How Gloves and Masks Protect the Corona Virus in Hindi

अगर आप किसी ऐसे मस्क का इस्तेमाल करते हैं, जो एकदम साधारण है, तो वह आपके लिए मददगार नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि यह मास्क बहुत ढीले होते हैं. साथ ही इन्हें बहुत लंबे वक्त तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. हालांकि अगर सामने से कई संक्रमित व्यक्ति छींक देता है, तो उस स्थिति में यह जरूर मददगार साबित होता है.

यहां पर याद रखने की जरूरत है कि कोरोना वायरस के जितने मामले अभी तक सामने आए हैं, उनमें से बहुत से मामले ऐसे हैं, जिसमें संक्रमित लोगों में कोई लक्षण नहीं नजर नहीं आया. लेकिन जब उनका टेस्ट किया गया, तो वह पॉजिटिव पाए गए. ऐसे में अगर आप मास्क का इस्तेमाल करते हैं, तो कोई बुराई नहीं है. 

गलवस की बात करें तो, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर आप गल्वस का इस्तेमाल करते हैं, तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपको रोना वायरस से बच जाएंगे. लेकिन इसका दूसरा पहलू यह भी है कि नंगे हाथ से चेहरा छुना खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में ग्लावस कारगर साबित हो सकता है.  

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि रोजाना साबुन से हाथ धोते रहना कहीं अधिक सुरक्षित और कारगर है.

अगर कोरोना संक्रमण हो जाए तो कैसे पता चलेगा – How to know if a corona infection occurs in Hindi

कोरोना वायरस संक्रमण का प्रमुख लक्षण बुखार और खांसी आना है. अगर आपको यह दोनों लक्षण नजर आ रहे हैं, बेशक आपको सावधान होने की जरूरत है. 

इसके अलावा गले में खराश, सिर दर्द, डायरिया जैसे लक्षण भी कुछ मामलों में पाए गए हैं. कुछ मामलों में लोगों ने शिकायत की है, कि उनके मुंह का स्वाद भी चला गया. कुछ ने गंध ना महसूस होने की भी शिकायत की है. हालांकि कई मामलों में मरीजों में corona संक्रमण का कोई लक्षण नहीं देखा गया है. 

क्या करना चाहिए अगर कोरोना वायरस के लक्षण नजर आए तो ? – What to do if symptoms of corona virus are seen? In Hindi 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अगर आपको खुद में ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं, तो घर में रहें. अगर लक्षण बेहद कम भी है, तो भी पूरी तरह ठीक होने तक घर पर ही बनी रहे हैं.

याद रखें कोविड-19 के 80 फ़ीसदी मामलों में संक्रमण के बेहद कम लक्षण नहीं थे, ऐसे में यह ध्यान रखना सबसे जरूरी है कि आप दूसरों के संपर्क में आने से बचे.

अगर बुखार और खांसी लगातार बढ़ रही है और सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो अब आपको मेडिकल सलाह लेने की जरूरत है, हो सकता है कि इसकी वजह कोरोना संक्रमण हो भी और नहीं भी. 

पहले से ही अपने स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने वाले शख्स से संपर्क में रहें, ताकि आपको सही समय पर सही इलाज और सलाह मिल सके.

कोरोना महामारी के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाए रखें – How to maintain your mental health during the corona epidemic in Hindi

इस बात में रत्ती भर भी शक नहीं है कि महामारी के इस दौर में मानसिक तनाव हो सकता है. हो सकता है कि आपको बेचैनी महसूस हो रही हो, आप तनाव महसूस कर रहे हो, परेशान हो रहे हो, दुखी हो, अकेला महसूस कर रहे हो.

इसके लिए ब्रिटिश नेशनल हेल्थ सर्विस ने 10 टिप्स दिए हैं जिससे आप अपने मानसिक स्थिति को बेहतर बनाए रख सकते हैं. अपने दोस्तों और परिवारों के लोगों के साथ फोन वीडियो कॉल या फिर सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क में बने रहे. 

उन चीजों के बारे में बात करते रहें, जिससे आपको परेशानी हो रही हो. दूसरे लोगों को भी समझने की कोशिश करें. आपने नए दिनचर्या को व्यवहारिक तरीके से प्लान करें. अपने शरीर का ध्यान रखें. नियमित व्यायाम और खान-पान का ध्यान रखें. 

आप जहां से भी जानकारियां ले रहे, हो वह क्रेडिबल सोर्स हो और इस महामारी के बारे में बहुत अधिक ना पड़े. अपने व्यवहार को अपने नियंत्रण में रखें. अपने मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखें. वर्तमान पर फोकस करें. और यह याद रखें कि यह समय चिरस्थाई नहीं है. अपनी नींद को किसी भी तरह से बाधित ना होने दें. 

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