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कमर को शक्तिशाली बनाता है कुर्सी आसन – chair pose in Hindi – othershealth

Chair pose steps and benefits in Hindi
Chair pose

कुर्सी आसन ( chair pose in Hindi ) 

कुर्सी आसन एक योग है जो कि दो शब्दों से मिलकर बना है कुर्सी+आसन = कुर्सी आसन. इस आसन को करते समय व्यक्ति के शरीर की आकृति कुर्सी के समान हो जाती है इसलिए इसे कुर्सी आसन योग कहा जाता है इसे अंग्रेजी में चेयर पोज भी कहा जाता है आइए जानते हैं इस योग के फायदे और इस योग को कर कैसे किया जाए.

कुर्सी आसन करने की विधि ( chair pose steps )

पहली स्तिथि: सबसे पहले अपने दोनों पैरों को मिलाकर सावधान अवस्था में खड़े हो जाए.

दूसरी स्तिथि: अब अपने एड़ी और पंजों को मिलाकर दोनों हाथों को सामने की ओर फैलाएं.

तीसरी स्थिति: फिर दोनों हाथों के बीच थोड़ी दूरी रखते हुए धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ते हुए इस स्थिति में बैठे कि शरीर का आकार कुर्सी की तरह बन जाए, जैसा कि आप ऊपर चित्र में देख रहे होंगे.

चौथी स्तिथि: जब आप इस स्थिति में हो तो अपनी कमर, गर्दन व पीठ को बिल्कुल तानकर व सीधा रखना चाहिए. इस स्थिति में कम से कम 1 मिनट तक रहें और फिर धीरे-धीरे ऊपर उठते हुए सीधे खड़े हो जाएं. ऐसे ही आप तीन चार बार इस योग का अभ्यास करें.

सावधानी बरतें ( chair pose in Hindi )

कुर्सी आसन को हमेशा खाली पेट करना चाहिए क्योंकि इस आसन को खाने के बाद करने से उल्टी होने की संभावना रहती है.

इस योग को करते समय कमर गर्दन वापी को बिल्कुल सीधा रखना चाहिए नहीं तो कमर में दर्द उठने की संभावना रहती है.

पेट में दर्द होने पर या योग नहीं करना चाहिए. पैर में मोच आने पर या योग नहीं करना चाहिए क्योंकि इस योग को करते समय शरीर का पूरा भार पैरों पर होता है और अगर प्यारी ठीक ना हो तो कृपया इस आसन को ना करें.

कुर्सी आसन के फायदे ( chair pose benefits )

कुर्सी आसन को करने से हमारी कमर शक्तिशाली बनती है.

इस आसन को करने से शरीर की थकावट दूर हो जाती है और हमारा शरीर फुर्तीला हो जाते हैं.

अगर आप रोज सुबह उठकर दौड़ लगाते हैं तो यह आसन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

अगर आपके घुटने व पिंडलियों का दर्द है, तो इस आसन को करने से आपके घुटने व पिंडलियों का दर्द खत्म हो जाता है, और दोनों को मजबूती मिलता है.

अगर आपको दिन भर अपने शरीर में आलस का आभास होता है तो आपको या आसन जरूर करना चाहिए क्योंकि इस आसन को करने से शरीर में आलस खत्म हो होता है.

अगर आप इस आसन को रोज सुबह खाली पेट करते हैं, तो दौड़ते समय आपके पैरों में दर्द नहीं होता है.

इस आसन को करने से पेट के सभी प्रकार की बीमारियों से निजात मिलता है, और यह वायु दोष रोग में भी लाभप्रद है.

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