आयुर्वेद के अनुसार चिंता, तंत्रिका तंत्र में वात की अधिकता के कारण होने वाला एक दोष असंतुलन है।

चिंता तनाव के प्रति शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। यह चिंता और भय की भावना है कि शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि यह पर्यावरण से लेकर आनुवंशिकी से लेकर मस्तिष्क रसायन विज्ञान तक के कारकों के मिश्रण से प्रेरित है।

आयुर्वेद के अनुसार चिंता, तंत्रिका तंत्र में वात की अधिकता के कारण होने वाला एक दोष असंतुलन है। आयुर्वेद में, वात मोबाइल तत्व है। यह पतझड़ के मौसम की तरह ही सूखा, हल्का, खुरदरा और मोबाइल है। चिंता मनो वाह श्रोत, या मन चैनल में अतिरिक्त वात की अभिव्यक्ति है। सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि आपके पास एक बवंडर दिमाग है। जब एक अतिरिक्त दोष को पुनर्संतुलित करने की बात आती है, तो हम “समान वृद्धि और विपरीत संतुलन” के आयुर्वेदिक सिद्धांत का पालन करते हैं।

चिंता शांत करने के लिए निम्नलिखित आयुर्वेदिक सुझावों का पालन करें:

चिंता की भावनाओं को संतुलित करना

भय और चिंता, वात की अधिकता के दो सबसे सामान्य लक्षण हैं, और ये असंतुलन प्रकाश, ठंड और शुष्क गुणों की अधिकता से उत्पन्न होने की संभावना है। नतीजतन, आहार, जीवन शैली और सहायक जड़ी-बूटियों के माध्यम से भारी, गर्म और तैलीय प्रभावों के लिए हमारे जोखिम में वृद्धि आम तौर पर भय और चिंता की भावनाओं को कम करने का काम करेगी। ये गुण बढ़े हुए वात को ग्राउंडिंग, पोषण और चिकनाई देने में सहायता करते हैं।

सहायक जीवन शैली की आदतें

लाइफस्टाइल थेरेपी वात को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। वे एक और कारण से वात को संतुलित करने में फायदेमंद होते हैं: ऊंचा वात अग्नि (पाचन अग्नि) को रोकता है, जिससे पाचन अनियमित और अप्रत्याशित। आखिरकार, यहां तक ​​​​कि सबसे उत्तम भोजन या जड़ी बूटी भी लगातार संतुलन में वापसी को बढ़ावा नहीं देगी अगर हम इसे ठीक से पचा नहीं सकते। दूसरी ओर, हमारी जीवनशैली की आदतों में छोटे-छोटे बदलाव अक्सर उच्च वात को जल्दी और कुशलता से शांत करने का काम करते हैं।

एक दैनिक दिनचर्या

दैनिक दिनचर्या का शरीर पर शांत और स्थिर प्रभाव पड़ता है। शरीर के अभ्यस्त हो जाने पर मन और तंत्रिका तंत्र स्वाभाविक रूप से आराम करना शुरू कर देते हैं और एक दैनिक दिनचर्या पर भरोसा करना सीख जाते हैं जिसमें पर्याप्त नींद, उचित व्यायाम और पौष्टिक साधना जैसे तत्व शामिल होते हैं। यह अकेले ही मन की वात को शांत करने में मदद करता है।

कुछ सरल परिवर्तनों के साथ शुरुआत करने पर विचार करें:

  • हर सुबह, एक ही समय पर उठें।
  • प्रत्येक दिन, एक ही समय पर नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाएं।
  • हर रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं।

दिमागीपन अभ्यास

मन को पुन: स्वरूपित करने में समय लगता है और ध्यान केंद्रित होता है, और दैनिक अभ्यास आपकी सफलता सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हैरानी की बात है कि प्रतिदिन कम से कम पंद्रह मिनट परिवर्तनकारी हो सकते हैं, और एक दैनिक अभ्यास करने से परिणाम जल्दी मिलेंगे।

एक सहायक आहार

संतुलित आहार खाना सीखना एक कठिन और समय लेने वाला काम हो सकता है। वात को संतुलित करने के लिए आहार गर्मी, पोषण और आधार का एक अच्छा स्रोत होना चाहिए। वात-शांत करने वाले आहार खाने की बारीकियों के साथ-साथ वात को संतुलित करने के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थों का अध्ययन करते समय, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, उत्तेजक और परिष्कृत शर्करा को कम करते हुए स्वस्थ, संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर जोर देना सबसे अच्छा है।

लेख डॉ गौरव त्रिपाठी, आयुर्वेद और पोषण विशेषज्ञ, बिरला आयुर्वेद द्वारा लिखा गया है।

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