गर्मी पित्त का मौसम है – जब पित्त दोष के अग्नि और जल तत्व शासन करते हैं। हम जो खाते हैं वह पित्त को बढ़ा या राहत दे सकता है।

अन्य सभी ऋतुओं की भाँति ग्रीष्म ऋतु का भी अपना विशिष्ट व्यक्तित्व होता है। ग्रीष्मकाल आपके आंतरिक सद्भाव को बढ़ावा दे सकता है या आपके संविधान के आधार पर आपकी प्राकृतिक प्रवृत्तियों में से एक को तेज कर सकता है। एक गर्म स्वभाव वाला व्यक्ति, जो ठंडी जलवायु का आनंद लेता है, उदाहरण के लिए, सर्दी का आनंद ले सकता है, लेकिन गर्मी की गर्मी तेज होने के साथ-साथ असुविधा के बिंदु पर अधिक से अधिक गर्म महसूस करेगा। विभिन्न खाद्य पदार्थ खाने से शरीर पर कुछ प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार, आयुर्वेद के अनुसार गर्मियों में खाने के तरीके के बारे में सुझाव हैं।

गर्मी पित्त का मौसम है – जब पित्त दोष के अग्नि और जल तत्व शासन करते हैं। पित्त तीन आयुर्वेदिक दोषों या गुणों में से एक है, और प्रत्येक व्यक्ति के संविधान में तीनों होते हैं, हालांकि आमतौर पर एक गुण हावी होता है। गर्म मौसम में पित्त संतुलन से बाहर हो सकता है, जिससे त्वचा की परेशानी, अपच, मतली और निराशा हो सकती है। हम जो खाते हैं वह पित्त को बढ़ा या राहत दे सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि गर्मियों में कैसे खाना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार ठंडे खाद्य पदार्थ हमेशा तापमान में ठंडे नहीं होते हैं, बल्कि उनमें शीतलन ऊर्जा होती है।

इसे खाएं, गर्मियों में नहीं

गर्मियों में, हमारे शरीर को हल्का भोजन और छोटे भोजन की लालसा होती है जो पचाने में आसान होते हैं क्योंकि आंतरिक गर्मी का एक शक्तिशाली स्रोत अग्नि (पाचन अग्नि), गर्मियों में हमें ठंडा रखने में मदद करने के लिए फैलती है। अपने भोजन के साथ पूरी तरह से उपस्थित होकर और अपने भोजन के स्वाद और बनावट का आनंद लेते हुए अधिक खाने से बचना चाहिए।

पुदीना या चूने के साथ ठंडा या कमरे के तापमान का पानी और एक चुटकी कच्ची चीनी, एक मीठी लस्सी, पुदीना, मुलेठी, सौंफ या गुलाब जैसी ताज़ा हर्बल चाय, या कभी-कभार बीयर गर्मी को मात देने के सभी बेहतरीन तरीके हैं।

आइस्ड ड्रिंक से बचना चाहिए क्योंकि वे पाचन प्रक्रिया को बाधित करते हैं और शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण करते हैं।

शहद और गुड़ को छोड़कर, सभी असंसाधित मिठास ठंडी होती हैं और गर्म महीनों के दौरान कम मात्रा में सेवन किया जा सकता है। साथ ही, कच्ची सब्जियां (जैसे कि सलाद में पाई जाने वाली) रात के खाने के बजाय दोपहर के भोजन में खाने से बेहतर पच जाती हैं।

खट्टे या कच्चे फल, पुराने पनीर, और गर्म सब्जियां और मसाले जिनमें गाजर, चुकंदर, मूली, प्याज, लहसुन, अदरक और सरसों के बीज शामिल हैं, से बचना चाहिए। ऐसे भोजन से बचें जो अत्यधिक गर्म हों, जैसे कि मिर्च या लाल मिर्च।

मीठे, कड़वे और कसैले स्वादों के साथ-साथ ठंडे, पानी वाले और थोड़े तैलीय व्यंजन खाने के लिए गर्मियों का समय सबसे अच्छा है। ताजे फल और सलाद खाने के लिए साल का आदर्श समय गर्मी है। दूध, मक्खन, घी, पनीर, ताजा हस्तनिर्मित दही, और दुर्लभ अवसरों पर, आइसक्रीम जैसे मीठे डेयरी उत्पादों का आनंद लेने का यह एक शानदार समय है।

गर्मियों में सेब, जामुन, चेरी, नारियल, अंगूर, नीबू, आम, खरबूजे, नाशपाती, अनानास, बेर और अनार जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। चुकंदर, ब्रोकली, पत्ता गोभी, फूलगोभी, खीरा, हरी बीन्स, सलाद, भिंडी, आलू और तोरी कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो मौसम के दौरान फायदेमंद होती हैं। जौ, चावल, बासमती और गेहूं गर्मियों के लिए अनुकूल अनाज हैं।

लेख का योगदान डॉ. गौरव त्रिपाठी, आयुर्वेद और पोषण विशेषज्ञ, बिरला आयुर्वेद ने दिया है।

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