अजवाइन: डिकोडिंग स्वास्थ्य लाभ, उपयोग और सावधानियां।

अजवाइन को नियमित आहार में शामिल करने की सलाह अक्सर लोगों के सामने आती है। कुरकुरी पत्तेदार सब्जी खाने में ताज़ा होती है और आयुर्वेद में इसे अत्यधिक स्वस्थ माना जाता है। अजवाइन-का-पत्ता, एपियम ग्रेवोलेंस, अजमोद, अजमुदा, वामाकू और रंधुनी, अजवाइन के अन्य नाम हैं। अजवाइन दुनिया भर में उगाया जाने वाला पौधा है और अवशेष के बाद से इसे सब्जी के रूप में विकसित किया गया है। मुख्य रूप से लोग इसकी पत्तियों और तने को कच्चा ही खाते हैं, लेकिन इसे स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए भी पकाया जाता है। एक बार जब आप अजवाइन के लाभों को समझ लेंगे, तो आप भी इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए ललचाएंगे। यहाँ इसके उपयोग, दुष्प्रभाव और बहुत कुछ हैं डॉ अभिषेक गुप्ता, सीएमओ, निरोग स्ट्रीट।

अजवाइन के स्वास्थ्य लाभ:

एक समृद्ध हाइड्रेटर पानी की मात्रा से भरपूर होता है जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

  1. फाइबर से भरपूर और वजन घटाने के लिए आदर्श: फाइबर सामग्री में समृद्ध होने के कारण, यह पेट के स्वास्थ्य में सुधार करके नाराज़गी और रुकावट की देखरेख करता है। इसके अलावा, यह कम कैलोरी वाली सब्जी खाने से पेट भरे होने का एहसास होता है, इसलिए पोषण से समझौता किए बिना वजन घटाने की सलाह दी जाती है।
  2. आंत के अनुकूल: फाइटोकेमिकल्स के कारण अजवाइन को पेट से संबंधित सामान्य ढांचे के लिए मददगार माना जाता है। साथ ही, उच्च जल पदार्थ और फाइबर भी आंत से संबंधित प्रसंस्करण को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। वजन में वृद्धि अमा के कारण हो सकती है (मुख्य रूप से गलत तरीके से प्रसंस्करण के कारण ढांचे में हानिकारक रहना) और कफ दोष की अनियमितता। अजवाइन कफ को समायोजित करके और शरीर में अमा को कम करके भार को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  3. मासिक धर्म की पीड़ा में राहत: अजवाइन का सेवन मासिक धर्म के कारण होने वाली स्त्री की असुविधा को कम करने में मदद करता है। अजवाइन अपनी उच्च जल सामग्री के कारण स्त्री चक्र के दौरान सूजन को कम कर सकती है। यह मासिक धर्म के दौरान ऐंठन को कम करने के लिए भी माना जाता है। इस दौरान आप सलाद की टॉपिंग के साथ भरी हुई कटोरी चुन सकते हैं जो स्वाद कलियों को भाती है, और आप अपनी पसंद की अन्य सब्जियां भी मिला सकते हैं।
  4. माइग्रेन से राहत : इसका उपयोग सीधे माइग्रेन को कम करने में मदद के लिए किया जा सकता है। अजवाइन में शमन करने वाला गुण होता है। यह पीड़ा की क्रिया को कम करता है, फलस्वरूप सिरदर्द कम होता है।
  5. गाउट में उपयोग किया जाता है: इसमें शांत करने वाला गुण होता है जो गठिया में सहायक हो सकता है। अजवाइन में एपिन होता है, जो एक विशिष्ट फ्लेवोनोइड है। एपिन पीड़ा की क्रिया को कम करता है और पीड़ा और सूजन को कम करने में सहायक होता है।
  6. अनिद्रा के लिए: अजवाइन बेहतर आराम करने में सहायता कर सकती है। अजवाइन का फोकल संवेदी प्रणाली पर शांत प्रभाव पड़ता है और बेहतर नींद को प्रोत्साहित करता है।
  7. बेहतर नींद के लिए: आप 2-3 चम्मच अजवाइन का रस ले सकते हैं और एक गिलास पानी डाल सकते हैं। इसमें 1 चम्मच अमृत मिलाएं। सोने से पहले इसका सेवन करें। लेकिन, याद रखें कि आराम करने से पहले अपने ब्लैडर को साफ करें या वॉशरूम जाने से आपकी नींद में खलल पड़ता है।
  8. किडनी के लिए फायदेमंद : अजवाइन में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम और पोटेशियम होता है, जो शरीर के तरल पदार्थ को निर्देशित करता है, पेशाब को बढ़ाता है और शरीर से जहर को बाहर निकालता है। इसके अलावा, अजवाइन में अत्यधिक कफ और पेशाब की मात्रा में वृद्धि के कारण अतिरिक्त पानी के वजन को खत्म करने और किडनी के काम में सुधार करने का गुण होता है।

अजवाइन से संबंधित सावधानियां:

  • थायराइड हार्मोन की कमी का इलाज करने के लिए लेवोथायरोक्सिन लेने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए। लेवोथायरोक्सिन के साथ अजवाइन रखने से लेवोथायरोक्सिन की व्यवहार्यता कम हो सकती है। इसलिए, सेवन पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • अजवाइन परिसंचरण तनाव को कम कर सकती है, इसलिए सलाह दी जाती है कि सेलेरी को उच्च रक्तचाप वाली दवाओं के साथ लेने के दौरान नियमित रूप से नाड़ी की जांच करें। इसके अलावा, अजवाइन में मूत्रवर्धक (विस्तारित पेशाब की धारा) गुण हो सकते हैं।

दुष्प्रभाव:

  • एक दुर्लभ मौका है कि अजवाइन खाने के बाद किसी को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है; यदि हां, तो उन्हें संकट नैदानिक ​​विचार की आवश्यकता है।
  • एक और खतरे में कीटनाशक शामिल हैं इसलिए दाग को खत्म करने के लिए इसे अच्छी तरह धो लें।

अजवाइन का उपयोग कैसे करें:

  1. अजवाइन को सलाद या नाश्ते के रूप में खाने के अलावा, अपनी आवश्यकता के अनुसार अजवाइन का सेवन करने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, कोई अजवाइन का रस ले सकता है – 2-3 चम्मच अजवाइन का रस समान मात्रा में पानी के साथ मिलाया जाता है। अजवाइन कैप्सूल और अजवाइन पाउडर भी उपलब्ध हैं, और सही खुराक के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
  2. उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, स्त्री पीड़ा, वजन, जोड़ों की सूजन की पीड़ा और विषहरण की देखरेख जैसे कई चिकित्सीय लाभों के साथ-साथ स्वाद को बेहतर बनाने के लिए अजवाइन के पत्तों को सूप में जोड़ा जा सकता है।
  3. गर्मी के दिनों में एक गिलास अजवाइन और खीरा निचोड़कर पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह न केवल हाइड्रेट करेगा बल्कि आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करेगा और आपके पेट को शुद्ध करेगा। और शरीर के वजन पर नजर रखने में मदद मिलेगी।

बेहतर आहार और बेहतर पोषण के लिए अजवाइन को अपनाएं।

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